एक अगस्त से शुरू होगी इंजीनियरिंग कॉलेजों में अगले सत्र की ऑनलाइन पढ़ाई

 एक अगस्त से शुरू होगी इंजीनियरिंग कॉलेजों में अगले सत्र की ऑनलाइन पढ़ाई

बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एक अगस्त से अगले शैक्षणिक सत्र की ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसको लेकर विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने दिशा-निर्देश कॉलेजों को जारी किया है।

गौरतलब हो कि इंजीनियरिंग कॉलेज के सभी विद्यार्थियों को (अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को छोड़कर) अगले शैक्षणिक सत्र 2020-21 में आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा प्रोन्नोत कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण को लेकर उत्पन्न स्थिति के कारण इस वर्ष इनकी विधिवत परीक्षाएं नहीं ली जा सकी हैं। 

विभाग द्वारा जुलाई में आंतरिक परीक्षा की सारी प्रक्रिया पूरी कर लेने को कहा गया है, ताकि एक अगस्त से अगले सत्र की पढ़ाई शुरू करने में कोई दिक्कत नहीं हो। विदित हो कि इसके पूर्व भी लॉकडाउन के दौरान इन कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं ली जा रही थीं। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 50 प्रतिशत अंक पहले के सेमेस्टर के प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। वहीं 50 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन और एसाइनमेंट के प्रदर्शन के आधार पर दिए जाएंगे। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की गाइडलाइन के अनुरूप ऐसा किया गया है। अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को लेकर इससे संबंधित आगे का दिशा-निर्देश बाद में जारी किया जाएगा। मालूम हो कि राज्य के सभी जिलों में एक-एक सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज संचालित हैं। इसके अलावा निजी निजी कॉलेज भी हैं।   

संबंधित खबर -