1 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 1 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से

  • राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की समाजवादी पार्टी (SP) के संस्‍थापक मुलायम सिंह यादव तथा सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) से सोमवार को दिल्‍ली में अहम मुलाकात हुई। 
  • जनता दल यूनाइटेड (जदयू) संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने रविवार को बयान दिया था कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पीएम मटेरियल हैं। उन्होंने कहा था कि नरेंद्र मोदी से कोई प्रतिद्वंद्विता नहीं, लेकिन नीतीश में प्रधानमंत्री बनने के सारे गुण मौजूद हैं।
  • नेशनल आटोमेटेड क्लियरिंग हाउस अब सातों दिन चौबीसों घंटे काम करना शुरू कर दिया है। अब छुट्टियों के दिन भी वेतन का भुगतान हो सकेगा। शेयरों का लाभांश मिल सकेगा. साथ ही ई-मैंडेट सेवा की भी शुरू की गई है, और इसकी प्रोसेसिंग अवधि 21 दिन से घटाकर दो दिन कर दी गई है। 
  • बिहार में कोरोना वायरस महामारी के घटे मामलों को देखते हुए नीतीश सरकार क्रमवार राज्‍य को अनलॉक कर रही है। इसके तहत शिक्षण संस्‍थान भी खोले जा रहे हैं। कोरोना से बचाव की गाइडलाइंस के तहत 11वीं व 12वीं के स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालय और तकनीकी शिक्षण संस्थान खुल चुके हैं। 

अब एक नजर देश की कुछ बड़ी खबरों पर

  • भारत-चीन कोर कमांडर स्तर की बैठक का 12वां दौर सोमवार को भारत की ओर चुशुल-मोल्दो सीमा मिलन स्थल पर आयोजित किया गया। वे (भारत और चीन) मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार इन शेष मुद्दों को शीघ्रता से हल करने और बातचीत और वार्ता की गति को बनाए रखने पर सहमत हुए।
  • भारत के मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि भारत में अगस्त और सितंबर में औसत मात्रा में बारिश होने की संभावना है। इससे एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में अच्छी फसल पैदावार की उम्मीदें बढ़ रही हैं, जो कि विशाल कृषि क्षेत्र पर बहुत अधिक निर्भर करती है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि वो इस बात को लेकर पूरी तरह से आशांवित हैं कि 130 करोड़ भारतीय देश को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे। उन्‍होंने ये बात अमृत महोत्‍सव (Amrut Mahotsava) के मौके पर कही है। 
  • देश में कोरोना वायरस के डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच एक राहत की खबर है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अपने अध्ययन में दावा किया है कि कोरोना की भारतीय वैक्सीन ‘कोवैक्‍सीन’ डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी है। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम खबरों पर

  • एएनआइ के अनुसार यूरोपीय यूनियन (ईयू) के अफगानिस्तान में प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे थामस निकोलसन ने अफगान टाइम्स को बताया कि ताकत और हिंसा के बल पर यदि तालिबान सत्ता पर काबिज हुआ तो ईयू व अन्य देश उसे मान्यता नहीं देंगे।
  • आतंकवाद को लेकर एक बार फ‍िर पाकिस्‍तान बेनकाब हुआ है। एफएटीएफ की ग्रे लिस्‍ट से बचने की लगातार कोशिश में जुटे पाक की एक बार फिर से पोल खुल गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में ही छिपा है।

संबंधित खबर -