10th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 10th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों के साथ

  • भाजपा के फायर ब्रांड नेताओं में शुमार और विवादित बयानों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह शनिवार को बिहार पहुंचने के बाद बदले-बदले नजर आए। पटना एयरपोर्ट पर मीडिया के सवालों के जवाब देने से बेगूसराय से सांसद गिरिराज कन्नी काटते दिखे।
  • जदयू में वापसी के साथ गोपालगंज जिले के बैकुंठपुर के पूर्व विधायक मंजीत सिंह ने नीतीश कुमार को अपना राजनीतिक पिता बताया है। कहा है कि अब घर में वापस आ गए हैं। इधर जदयू की सदस्‍यता ग्रहण करने के साथ ही उन्‍हें पार्टी का प्रदेश अध्‍यक्ष बना दिया गया है। 
  • राज्य में नियोजन इकाइयों के मृत शिक्षकों के आश्रितों को भी अनुकंपा पर बहाली होगी। इसके लिए राज्य सरकार पहली बार बड़ा फैसला लेते हुए 1172 विद्यालय सहायक और 1129 विद्यालय परिचारी पदों की स्वीकृति दी है। 
  • बिहार में करीब 88 हजार शिक्षकों की नौकरी पर संकट टलने का नाम नहीं ले रहा है। शिक्षा विभाग ने एकबार फिर स्मरण दिलाते हुए 2006 से 2015 की अवधि में बहाल शिक्षकों के प्रमाण पत्रों को पोर्टल पर अपलोड करने का आदेश दिया है।

अब एक नजर देश की कुछ अहम ख़बरों पर

  • केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने शनिवार को राज्य सरकारों द्वारा हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। केंद्रीय गृह सचिव भल्ला ने हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटन स्थलों में कोरोना प्रोटोकॉल की घोर अवहेलना दिखाने वाली मीडिया रिपोर्टों के मद्देनजर सावधानी बरतने का आदेश दिया। 
  • अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से एक बार फिर प्रक्षेपण संबंधी गतिविधियां तेज करने जा रहा है। इसी क्रम में 12 अगस्त को जीएसएलवी-एफ10 राकेट के जरिये जियो इमैजिंग उपग्रह जीसैट-1 को उसके कक्ष में भेजा जाएगा। कोविड-19 प्रभावित वर्ष 2021 में अंतरिक्ष एजेंसी का यह दूसरा प्रक्षेपण होगा। 
  • भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि पूर्वी हवाओं ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियों को अनुकूल बना दिया है और इसके एक दिन में दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा जा सकता है। 
  • भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआइ) ने भारत और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले तीन-तीन मैचों की वनडे व टी20 सीरीज के नए शेड्यूल का एलान कर दिया है दोनों देशों के बीच आयोजित किए जाने वाले इस क्रिकेट सीरीज को 18 जुलाई से खेला जाएगा। बीसीसीआइ ने ट्वीट करते हुए इस नए शेड्यूल का एलान किया। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम ख़बरों पर

  • पाक की काउंसिल आफ इस्लामिक आइडियोलाजी (सीआइआइ) ने शुक्रवार को घरेलू हिंसा बिल 2020 को रोक दिया है। काउंसिल ने कहा है कि इस विधेयक की समीक्षा करने की जरूरत है। 
  • सऊदी अरब ने इस साल हज करने वालों की लिस्‍ट जारी कर दी है। सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय के हवाले सऊदी प्रेस एजेंसी ने इसकी जानकारी दी है। इस लिस्‍ट में 60 हजार लोगों को चुना गया है। 

संबंधित खबर -