10 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 10 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरू करते है पिछले 24 घंटे की दस बड़ी ख़बरों के साथ,

शुरुआत राज्य की ख़बरों से..

  • बिहार में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए नीतीश सरकार ने 5 मई से लेकर 15 मई तक लॉकडाउन लगाया है। इसका असर भी देखने को मिलने लगा है। लॉकडाउन के बाद से राज्य में संक्रमण की रफ्तार में कुछ कमी देखी गई है। इस बीच वैशाली जिले से एक बेहद डराने वाला वीडियो सामने आया है. समस्तीपुर के धमौन से राघोपुर के शिवनगर लंका टोला में आई बारात में जमकर फायरिंग हुई। इस दौरान बारात में शामिल लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को दरकिनार कर जमकर डांस किया। 
  • बिहार के भोजपुर जिले में ट्रक चालकों से पुलिस की अवैध वसूली का खेल जारी है। इस बार अजीमाबाद थाना क्षेत्र में सैप जवानों द्वारा अवैध वसूली का मामला सामने आया है। मामले सामने आने पर एसपी ने थाने में तैनात सात सैप जवानों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है। 
  • बिहार के गोपालगंज में सोमवार सुबह किन्नरों में जमकर उत्पात मचाया। हंगामा मचा रहे किन्नरों का कहना था कि लॉकडाउनक के दौरान नाच गाने पर प्रतिबंध लगने के कारण हमारे सामने रोजी-रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है। हंगामे की सूचना पर पहुंची जिला प्रशासन की टीम पर भी किन्नरों ने हमला पर दिया। मौके पर मौजदू स्थानीय लोगों ने बताया कि किन्नरों के उग्र रूप को देखकर अधिकारी जान बचाकर भाग खड़े हुए।
  • बिहार के सारण जिले के बनियापुर थाना क्षेत्र के मझवलिया नहर के किनारे दो अधेड़ व्यक्तियों की गला रेत कर निर्मम हत्या कर दी गई। नहर के किनारे स्थित सुनसान गंडक प्रोजेक्ट के जर्जर भवन से खून से लथपथ दोनों शवों को पुलिस ने बरामद किया है। मृतकों में एक चाय दुकानदार और दूसरा छाता की मरम्मत करने वाला बताया जाता है। 

अब रुख करते हैं देश की कुछ बड़ी ख़बरों पर,

  • भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर के प्रकोप से लगातार जूझ रहा है। बीते कुछ दिनों से देश के टीकाकरण की गति भी धीमी पड़ी गई थी। जिसके पीछे का बसे बड़ा कारण था, टीकों की सप्लाई. अब यह समस्या जल्द ही दूर होते दिख रही है, क्योंकि राज्यों को अब टीके की आपूर्ति के लिए केंद्र के भरोसे नहीं रहना होगा। भारत बायोटेक ने बताया है कि उसने दिल्ली सहित 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सीधे टीके भेजना शुरू कर दिया है।
  • कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू पाबंदियों के बीच हरियाणा सरकार ने गरीबी रेखा के नीचे रह रहे परिवारों की मदद के लिए बड़ी घोषणा की है। राज्य की मनोहर लाल खट्टर सरकार गरीब परिवारों को 5 हजार रुपए की आर्थिक मदद देने जा रही है। 
  • कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव एक बार फिर टल गया है। कोरोना की दलील देकर कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने चुनाव को टालने का फैसला किया है। सूत्रों के मुताबिक, बैठक में कहा गया कि कोरोना महामारी की मौजूदा स्थिति में चुनाव कराना ठीक नहीं होगा और इसलिए इसे स्थगित करने का फैसला लिया गया है। पिछले वर्किंग कमिटी में सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी ने 23 जून को चुनाव कराने का फैसला लिया था। 
  • हिमंत बिस्वा सरमा ने सोमवार को असम के 15वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथग्रहण समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ ही कई अन्य नेता भी मौजूद थे। सरमा को असम के राज्यपाल जगदीश मुखी ने शपथ दिलाई। 2 मई को असम चुनाव के नतीजों में बीजेपी को लगातार दूसरी बार जीत मिली थी।

अब एक नजर दुनिया की कुछ बड़ी ख़बरों पर

  • स्पेन में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए छह महीने से लगा आपातकाल समाप्ट हो गया जिसके बाद देश की सड़कों पर आधी रात में ही उत्सव की धूम दिखाई दे. बता दें कि स्पेन में अब नाईट कर्फ्यू भी हटा लिया गया है जिसका जश्न मनाने के लिए लोग रात को ही सड़कों पर उतर आए।
  • हमेशा जम्मू-कश्मीर का राग गाने वाले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी अपने एक बयान पर बुरी तरह घिर गए हैं। दरअसल, कुछ दिन पहले एक पाकिस्तानी चैनल को दिए इंटरव्यू में कुरैशी ने अनुच्छेद 370 को भारत का आंतरिक मामला बता दिया था। उनके इस बयान के बाद से ही पाकिस्तान में विपक्षी पार्टियां उनकी खूब आलोचना कर रही है। 

संबंधित खबर -