11 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 11 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरू करते है पिछले 24 घंटे की देश दुनिया की बड़ी ख़बरों के साथ,

शुरुआत राज्य की बड़ी खबर से

बिहार के पूर्व सांसद और जाप प्रमुख पप्पू यादव को मंगलवार सुबह पटना में मंदिरी स्थित उनके आवास से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पप्पू यादव सुबह के समय पीएमसीएच के कोविड वार्ड में गए थे। उन्हें फिलहाल गांधी मैदान थाने पर रखा गया है। 

  • लोकनायक जयप्रकाश के सपनों को साकार करने के उद्देश्य से बना जयप्रभा सेतु कोरोना महामारी के इस दौर में लावारिश शवों को ठिकाने लगाने का सुरक्षित स्थान बन चुका है। सोमवार की रात दो शवों को फेंककर एंबुलेंस चालक भाग खड़े हुए। जबकि उसके आस-पास पहले से फेंके गए दो सड़े गले शवों को कुत्ते व कौवे नोच रहे थे। 
  • लॉकडाउन के नियमों को नहीं मानने वालों के साथ पुलिस सख्ती से पेश आ रही है। बीते 24 घंटे में लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन से जुड़े 13 मामले दर्ज किए गए, जबकि इतने ही व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। बड़ी संख्या में गाड़ियां भी जब्त की गईं और नियमों की अनदेखी करनेवालों से जुर्माना वसूला गया।
  • वायुसेना का विशेष विमान मंगलवार सुबह ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स लेकर दिल्ली से पटना पहुंचा। पटना एयरपोर्ट पर प्राथमिकता के आधार पर वायुसेना के विमान को उतारने की अनुमति दी गई। विमान से 147 ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स को उतारकर बिहार सरकार के हवाले कर दिया गया। 

अब रुख करते हैं देश की कुछ बड़ी ख़बरों की तरफ

  • सरकार कोरोना की दूसरी लहर का अंदाजा लगाने में पूरी तरह से विफल रही है। हालांकि नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने सोमवार को कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित कोई भी यह अनुमान लगाने में सक्षम नहीं था कि कोरोना ​​की दूसरी लहर भारत को इतना प्रभावित करेगी। 
  • भारत में कोरोना महामारी का संकट बरकरार है। हालांकि रोजोना सामने आने वाले नए मामलों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। बीते 24 घंटों के आंकड़ों पर अगर गौर करें तो देश में 3.29 लाख नए मामले सामने आए हैं। बीते दिनों की तुलना में यह लगभग 37 हजार कम है। आपको बता दें कि बीते कुछ दिनों से लगातार ने मामलों में कमी देखी गई है। 
  • रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस अब गति पकड़ती जा रही हैं। यह ट्रेन आठ राज्यों में ऑक्सीजन आपूर्ति कर रही है। रेलवे ने अभी तक 121 ऑक्सीजन एक्सप्रेस के जरिए 295 टैंकरों में 4709 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की है।
  • असम के तिनसुकिया जिले में ग्रेनेड विस्फोट के कारण 12 वर्षीय लड़के की मंगलवार को मौत हो गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिले के जागुन पुलिस थाना इलाके के हाजोंग गांव में सुजॉय हाजोंग साइकिल चला रहा था, तभी उसे सड़क पर एक ग्रेनेड पड़ा मिला।

अब नजर दुनिया की बड़ी खबर पर.

  • इजराइल ने मंगलवार सुबह गाजा की ओर हवाई हमले किए और एक इमारत को निशाना बनाया जिसमें हमास के चरमपंथी रहते थे।  इन हमलों में सीमा पर स्थित दो सुरंगों को भी निशाना बनाया गया, जिन्हें चरमपंथियों ने खोदा था। वहीं हमास तथा अन्य हथियारबंद समूहों ने भी इजराइल की ओर अनेक रॉकेट दागे। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार शाम सीमापार लड़ाई शुरू हो गई थी जिसमें नौ बच्चों समेत 24 फलस्तीनी मारे गए। ज्यादातर की मौत हवाई हमलों के कारण हुई।
  • रूस के कजान  शहर में एक स्कूल में हुई गोलीबारी में 11 लोगों की मौत हो गई है। अभी तक मौजूद जानकारी के मुताबिक, गोलीबारी की इस घटना में आठ छात्रों की मौत हुई है, जबकि एक टीचर ने भी इस हमले में जान गंवाई है। सुरक्षाबलों ने हमलावर को घेर लिया और उसे मार गिराया। मामले में अधिक जानकारी की प्रतीक्षा की जा रही है

संबंधित खबर -