13 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 13 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से

  • पूर्व सांसद पप्पू यादव की गिरफ्तारी के बाद बिहार में सियासी उबाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। गुरुवार को पटना में प्रेम को संबोधित करते हुए पप्पू यादव की पत्नी रंजीत रंजन ने कहा कि रूडी के कार्यालय में मिली एंबुलसें सरकारी खजाना थी। उन्होंने कहा कि जबतक रूडी जेल नहीं जाएंगे मैं अनशन पर रहूंगी।
  • बिहार में लॉकडाउन को 15 मई की बजाय 25 मई करने के सरकार के फैसले पर राजनीतिक दलों ने अपने-अपने अंदाज में प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर राज्‍य में लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने का ऐलान किया। उनके इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने फैसले का स्‍वागत किया है। 
  • बिहार और उत्‍तर प्रदेश की सीमा पर बक्सर के पास गंगा में दर्जनों शवों के मिलने के संदर्भ में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के ट्वीट के बाद बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने भी इसे अमानवीय और मां गंगा का अपमान बताया है। संजय झा ने बुधवार को ट्वीट करके कहा कि बिहार की सीमा के पास बक्सर जिले के चौसा में गंगा में दर्जनों शव मिले हैं। 
  • बिहार और उत्‍तर प्रदेश के बीच गंगा नदी में बक्‍सर और गाजीपुर के पास मिले शवों को लेकर सियासत थमने का नाम नहीं ले रही है। यह मामला काफी तूल पकड़ चुका है। अब बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और राष्‍ट्रीय जनता दल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष लालू प्रसाद यादव ने सरकार पर इस मसले को लेकर बड़ा हमला बोल दिया है। लालू ने कहा है कि जिंदा रहते इलाज नहीं मिला और मरने के बाद हिंदुओं के शवों को दफनाया जा रहा है।

अब नजर डालते हैं देश की कुछ बड़ी खबरों पर,

  • कोरोना वैक्सीन को लेकर गुरुवार को अहम जानकारियां दी गईं। इसके तहत कोविड-19 संक्रमितों को उनके स्वस्थ होने के 6 माह बाद कोरोना वैक्सीन दिए जाने की बात कही गई। साथ ही बताया गया कि कोविशील्ड की दो खुराकों के बीच अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह किया जाना चाहिए। इसके अलावा पैनल ने सुझाव दिया कि गर्भवती महिलाएं भी कोरोना वैक्सीन ले सकती हैं। हालांकि, कोवैक्सीन (Covaxin) की खुराकों के बीच अंतर को लेकर कोई सुझाव नहीं दिया गया। 
  • कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत एक और कदम आगे बढ़ने जा रहा है। देश में दो से 18 आयु वर्ग के लोगों पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को आज मंजूरी दे दी गई है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने देश में 2 से 18 साल के आयु वर्ग के लोगों पर कोवैक्सीन(COVAXIN) के ट्रायल को दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल को मंजूरी दे दी है।
  • इजरायल और फलस्तीन की इस ताजा जंग में दुनियाभर की कई बड़ी हस्तियां अपनी प्रतिक्रिया दे रही हैं। वहीं इस मुद्दे को लेकर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट और भारतीय क्रिकेटर इरफान पठान सोशल मीडिया पर भीड़ गए हैं। इरफान पठान ने फलस्तीन का समर्थन करते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘यदि आपके अंदर थोड़ी भी मानवता बची है तो फलस्तीन में जो हो रहा है उसका आप समर्थन नहीं करेंगे।’ उन्होंने अपने अगले ट्वीट में लिखा, ‘मानवता का एक ही देश है और वह है पूरी दुनिया …।’ इरफान पठान के दोनों ट्वीट कंगना रनोट ने हाल ही में हुई बंगाल हिंसा का जिक्र करते हुए उनपर निशाना साधा है।
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इसके साथ ही रोज टीम-9 के साथ कोरोना की समीक्षा बैठक और स्थलीय निरीक्षण के कारण सरकारी मशीनरी भी मिशन मोड पर आ गई और अब प्रदेश में रिकवरी रेट 86 प्रतिशत बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे की जो रिपोर्ट आई है, उसके अनुसार बीते 24 घंटे में 17775 नए संक्रमित केस मिले हैं। इस दौरान 286 की मौत भी हो गई है।

अब एक नजर दुनिया की अहम् ख़बरों पर,

  • नेपाल में माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई के दौरान दो विदेशी पर्वतारोहियों की मौत हो गई। इनमें एक स्विटजरलैंड का नागरिक 41 वर्षीय अब्दुल वराइच (Abdul Waraich) और दूसरा अमेरिकी 55 वर्षीय पुवेई ल्यू (Puwei Liu) है। दोनों की ही मौत का कारण आक्सीजन की कमी के कारण थकावट होना बताया गया है। इन दोनों पर्वतारोहियों को बचाने के लिए अतिरिक्त सहायता भी भेजी गई थी।
  • इजरायल और फलस्तीन के बीच जंग तेज हो गई है। गाजा की ओर से इजरायल के कई शहरों पर रॉकेट हमले किए गए हैं। हमास ने इजरायल पर गाजा की ओर से एक हजार से अधिक राकेट दागे हैं। इस युद्ध में इजरायल ने भी अपने लड़ाकू विमानों से हमासे के ठिकानों पर हमले किए हैं।  इजरायल और फलस्तीन के बीच इस जंग में गाजा में 65 फलीस्तीनियों को मारा गया है जबकि इस भीषण युद्ध में 7 इजरायली अब तक जान गंवा चुके हैं। 

संबंधित खबर -