14th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 14th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों के साथ

  • पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा के विधान पार्षद संजय पासवान  (BJP MLC Sanjay Paswan)ने जनसंख्‍या नियंत्रण कानून (Population Control Act) को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा कि कानून तो हर हाल में लागू होना चाहिए। कानून लागू होने से ही इसका असर दिखेगा। 
  • बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और वैशाली जिले के महुआ से राजद विधायक तेजस्‍वी यादव ने बजट सत्र के दौरान सदन में हुए बवाल का मामला फिर से उठाया है। बजट सत्र के दौरान पुलिस विधेयक पर अभूतपूर्व हंगामे के बाद विधानसभा में पुलिस बल को बुलाना पड़ा था। इस दौरान पुलिस ने विधायकों को उठा कर और घसीटते हुए सदन से बाहर कर दिया था। तेजस्‍वी ने तभी कहा था कि जब तक इस मामले के दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई नहीं होगी, वे सदन में नहीं जाएंगे। 
  • रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेल प्रशासन ने किशनगंज-अजमेर एवं कटिहार-अमृतसर के बीच स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। 
  • ट्रेनों में बम प्‍लांट की साजिश आइएसआइ (ISI) रच रहा है। सूचना मिलने के बिहार के सभी स्‍टेशनों पर अलर्ट (Alert on Stations) जारी कर दिया गया है। लखनऊ में अलकायदा से जुड़े दो आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद पटना में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है। 

अब एक नजर देश की कुछ अहम ख़बरों पर

  • कोरोना की नई लहर के देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। सरकार ने कोविड रोधी नियमों की अनदेखी को लेकर राज्‍यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को लेकर आगाह किया है। इस मामले में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड रोधी दिशा-निर्देशों का अनुपालन नहीं करा पाने से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। 
  • निर्वासित तिब्बती सरकार के राष्ट्रपति पेनपा त्सेरिंग ने बुधवार को कहा कि धार्मिक नेता दलाई लामा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना चाहते हैं, अगर सीओवीआईडी ​​​​-19 की स्थिति बेहतर हो जाती है।
  • अरुणाचल प्रदेश में एक सड़क हादसे में सेना के एक जवान की जान चली गई। अधिकारियों ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में बुधवार सुबह एक ट्रक के खाई में गिर जाने से सेना के एक जवान की मौत हो गई और चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। 
  • कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के बीच कांवड़ यात्रा की अनुमति देने के उत्तर प्रदेश सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है। जस्टिस रोहिंटन एफ नरीमन की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम ख़बरों पर

  • मलेशिया में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड कुल 11हजार 618 नए मामले दर्ज किए गए, जबकी ठीक एक दिन पहले मंगलवार को देश में संक्रमण के कुल 11,079 मामले दर्ज किए गए थे।
  • म्यांमार में लोकतंत्र की बहाली के लिए अमेरिका ने आसियान देशों से एकजुट होने की अपील की है। एक वर्चुअल मीटिंग के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने संगठन के सदस्यों से देश में हिंसा समाप्त करने और लोकतंत्र को फिर से बहाल करने के लिए संयुक्त रूप से कार्रवाई करने के लिए कहा है।

संबंधित खबर -