14 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 14 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

आइये जानते हैं बीते 24 घंटों में हुई बड़ी खबरों के बारे में..

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से

  • बिहार के बक्सर के बाद अब पटना के गुलबी घाट पर भी उतराती लाशें मिली हैं। लाशों को लेकर बिहार में राजनीति गर्मा गई है। शुक्रवार को लालू यादव के एकबार फिर शवों को लेकर कटाक्ष किया है। साथ ही यूपी-बिहार के बेटों से अपील की है। लालू यादव ने ट्विटर पर लिखा कि गंगा मैया की गोद में लाशों का अंबार लगना बेहद चिंताजनक, दर्दनाक और शर्मनाक है। किसकी लापरवाही से यह सब हो रहा है? यूपी-बिहार के बेटों अपनी जीवनदायिनी गंगा मां को बचाओ। 
  • भाजपा की बिहार इकाई के प्रदेश उपाध्यक्ष व इस्लामपुर के पूर्व विधायक राजीव रंजन ने गुरुवार को अपनी दो महीने की पेंशन की राशि (94 हजार रुपये) चेक के माध्यम से नालंदा के जिलाधिकारी को सौंप दी। जनप्रतिनिधियों से राजीव रंजन ने अपील की है कि कोरोना से लड़ाई किसी देश, राज्य या विचारधारा के खिलाफ नहीं, बल्कि संपूर्ण मानवता के लिए है। 
  • लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान की तबीयत खराब है। उन्‍होंने कोरोना जांच के बाद खुद को दिल्ली स्थित अपने आवास पर होम आइसोलेट हैं। वे घर पर ही अपना इलाज करा रहे हैं। तीन दिन पहले कोरोना लक्षण पर चिराग ने आरटीपीसीआर जांच करवाई थी। 
  • बिहार में गंगा नदी में शव मिलने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बिहार और उत्‍तर प्रदेश की सीमा पर स्थित बक्‍सर में गंगा नदी में दर्जनों शव मिलने के बाद अब पटना में भी शव मिलने लगे हैं। प्रशासन का दावा है कि बक्सर की तरफ से शव बहते हुए पटना पहुंच रहे हैं। 

अब नजर देश की कुछ बड़ी खबरों पर..

  • कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में भारत को एक और हथियार मिल गया है। भारत में रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V की पहली डोज लगा दी गई है। डॉ, रेड्डी लैब में कस्टम फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड दीपक सपरा ने हैदराबाद में वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि रूस से आयात की गई कोरोना की वैक्सीन स्पुतनिक वी(Sputnik V) की कीमत वर्तमान में खुदरा बाजार में अधिकतम 948 रुपये है, जिसमें प्रति डोज 5 प्रतिशत जीएसटी भी शामिल है।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मिलने वाले वित्तीय लाभों की आठवीं किस्त जारी की गयी। इसके साथ ही आज देश में 9.5 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि ट्रांसफर हो गई। 
  • कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली से राहत की खबर आ रही है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान 8500 नए कोरोना के मरीज सामने आए हैं, वहीं संक्रमण दर 12 के आसपास पहुंच गई है। यह जानकारी खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी। 
  • केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा ने गुरुवार को कहा कि सरकार के निर्देश के मुताबिक वैक्सीन का उत्पादन नहीं होने पर क्या सरकार में शामिल लोगों को फांसी लगा लेनी चाहिए? पत्रकारों से बात करते हुए गौड़ा बोले, अदालत ने अच्छे इरादे से कहा कि देश में हर किसी का टीकाकरण होना चाहिए। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि कल यदि अदालत कहती है कि आपको टीका देना होगा और यदि इसका उत्पादन नहीं हो पाता है तो क्या हमें फांसी लगा लेनी चाहिए?

अब नजर दुनिया की कुछ बड़ी खबरों पर

  • केपी शर्मा ओली ने शुक्रवार को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। ओली को बृहस्पतिवार को इस पद पर दो दोबारा नियुक्त किया गया था क्‍योंकि विपक्षी पार्टियां नई सरकार बनाने के लिए संसद में जरूरी बहुमत हासिल करने में विफल रही थीं। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने 69 वर्षीय ओली को बृहस्पतिवार रात को फिर से प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था।
  • इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे तनाव को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद रविवार को एक ओपन मीटिंग करेगा। संयुक्त राष्ट्र में चीन के स्थायी प्रतिनिधि झांग जून ने ट्वीट किया कि बैठक रविवार को सुबह 10 बजे होगी। ट्वीट में कहा गया, ‘अधिकृत फिलीस्तीनी क्षेत्र में तनाव बढ़ने को लेकर चीन काफी चिंतित है। इसे लेकर यूएनएससी को अब कार्रवाई करन की आवश्यकता है और कड़ा संदेश देना चाहिए। हमें खेद है कि शुक्रवार की बैठक को एक सदस्य द्वारा रोक दिया गया था।’

संबंधित खबर -