भारत और चीन के बीच आज 14वें दौर की बैठक, कोर कमांडर स्तर की वार्ता जारी

 भारत और चीन के बीच आज 14वें दौर की बैठक, कोर कमांडर स्तर की वार्ता जारी

भारत और चीन के बीच आज 12 जनवरी को कोर कमांडर स्तर की 14वें दौर की वार्ता जारी है। इससे पहले चीन ने सीमा पर मौजूदा स्थिति को सामान्यत: स्थिर बताया था।चीन की ओर से चुशूल में कोर कमांडर स्तरीय वार्ता का 14वां दौर शुरू हुआ। भारतीय पक्ष का नेतृत्व फायर एंड फ्यूरी कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता कर रहे हैं। बैठक में पूर्वी लद्दाख से सटी LAC के सभी बाकी बचे विवादित इलाकों पर बातचीत की जा रही है।

आपको बता दें, चीन ने कहा है कि भारत से लगे सीमावर्ती क्षेत्रों में मौजूदा स्थिति सामान्यत: स्थिर है। उसने पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले शेष स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया पर चर्चा के लिए आज बुधवार को कोर कमांडर स्तर की 14वें दौर की वार्ता होने की पुष्टि की।

आपको बता दें, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन का उक्त बयान नई दिल्ली में सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों द्वारा यह कहे जाने के एक दिन बाद आया है कि भारत 20 महीने से चले आ रहे विवाद पर दोनों पक्षों के बीच 14वें दौर की सैन्य वार्ता से पहले, पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले शेष स्थानों में मुद्दे के समाधान के लिए चीन के साथ सार्थक वार्ता होने को लेकर आशान्वित है।

संबंधित खबर -