15 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 15 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी खबरों से.

  • लोक जनशक्ति पार्टी अब एलानिया दो हिस्‍सों में बंटती दिख रही है। इसी के साथ पार्टी पर कब्जे को लेकर पशुपति कुमार पारस और चिराग पासवान खेमे में लड़ाई तेज हो गई। लोजपा संसदीय दल के नये नेता पशुपति कुमार पारस ने मंगलवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की आपात बैठक दिल्ली में अपने आवास पर बुलायी
  • सुशील मोदी ने कहा कि दिल्ली में उनकी मुलाकात की जो खुशनुमा तस्वीर जारी की गई है, उसमें दोनों ने मास्क नहीं लगा रखा है। दूसरी तरफ यही लोग देश के टीकाकरण अभियान पर तरह-तरह के बेतुके सवाल उठाकर गरीबों के हमदर्द बनतेे हैं। लालू प्रसाद और अखिलेश यादव अपने अपने प्रदेश में एक-दूसरे की पार्टी के पैर जमने नहीं देते। 
  • बिहार में कोरोना संक्रमण का कहर कम होने लगा है। अब सरकार वैसे जिले और वहां के निवासियों को सुरक्षित रखने की योजना पर काम कर रही है, जो प्रत्येक वर्ष बाढ़ की चपेट में आते हैं। बिहार में मानसून के आगमन के साथ ही बाढ़ का खतरा भी बढ़ गया है। 
  • मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में अगले माह तक थैलेसीमिया पीडि़त बच्चों के समेकित उपचार के लिए डे केयर सेंटर शुरू हो जाएगा। पीएमसीएच के बाद यह प्रदेश का दूसरा डे केयर सेंटर होगा। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग भागलपुर, पूर्णिया और गया के मेडिकल कॉलेजों में भी थैलेसीमिया डे केयर सेंटर स्थापित करेगा। 

अब एक नजर देश की बड़ी ख़बरों पर,

  • कोरोना के कम होते मामलों के बीच अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यात्रियों की सहूलियत के लिए भारतीय रेलवे ने भी अपनी ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी है। इसी बीच भारतीय रेलवे ने नॉन इंटरलॉकिंग काम के चलते 26 पैसेंजर ट्रेनों को रद कर दिया है और कई के रूट डायवर्ट किए हैं। 
  • आंध्र प्रदेश सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से राज्य के सभी सरकारी, निजी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में ‘अंग्रेजी माध्यम’ अनिवार्य करने का फैसला लिया है। यह जानकारी मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के कार्यालय ने दी है।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को देश में मानसून की तैयारी और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। उच्च स्तरीय बैठक में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य अधिकारी भी शामिल हुए।
  • चीन के एक सेवानिवृत्त वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने पिछले साल गलवन में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के एक साल पूरा होने पर भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर उपजे तनाव को कम करने के लिए ‘साहसिक कदम’ उठाने का सुझाव दिया है।

अब के नजर दुनिया की कुछ अहम खबरों पर,

  • 16 जून को रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन की जिनेवा में मुलाकात होगी। यह बाइडन और पुतिन की पहली मुलाकात होगी। यह मुलाकात ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देशों के आपसी संबंध सबसे खराब दौर में है।
  • अमेरिका में सक्रिय पाकिस्तान से ताल्लुक रखने वाले चैरिटी संगठन कोरोना संकट की आड़ में आतंकी फंडिंग के लिए धन जमा कर रहे हैं। यह चंदा कोरोना संकट में भारत की मदद के नाम पर जुटाया जा रहा है। चंदे में मिले लाखों डॉलर का इस्तेमाल विरोध भड़काने और आतंकी हमलों में किया जा सकता है।

संबंधित खबर -