15 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 15 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरू करते है बीते 24 घंटों की 10 बड़ी ख़बरों के साथ,

शुरुआत राज्य की बड़ी खबरों से…

  • राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण कटिहार के मनिहारी में पीएसए ऑक्सीजन प्लांटा लगाएगा। इसके लिए अनुमंडलीय अस्पताल में स्थान भी चिन्हित कर लिया गया है। पीएसए आक्सीजन प्लांट के स्थल चयन को लेकर अनुमंडलाधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी, डीसीएलआर रविकांत सिन्हा, अनुमंडल अस्पताल उपाधीक्षक डा. शंभू चौधरी ने चिन्हित स्थल का जायजा लिया।
  • जन अधिकार पार्टी के सुप्रीमो और मधेपुरा के पूर्व सांसद पप्‍पू यादव ने अपना अनशन तोड़ने की घोषणा कर दी है। उन्‍होंने अपनी बिगड़ती तबीयत और डॉक्‍टरों की सलाह के आधार पर यह फैसला लेने की बात कही है। उन्‍हें पटना के मंदिरी स्थित आवास से पुलिस ने 11 मई को गिरफ्तार कर लिया था। तभी उन्‍होंने अनशन शुरू करने की घोषणा की थी। पूर्व सांसद ने दावा किया कि डॉक्‍टरों की सलाह के बाद उन्‍होंने चार दिन भूख हड़ताल पर रहने के बाद शुक्रवार की शाम इसे खत्‍म कर दिया।
  • बिहार के वैशाली जिले के अंतर्गत राघोपुर से विधायक और विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्‍वी यादव पर 5100 रुपए का इनाम रखा गया है। जी हां, कोरोना महामारी के दौर में अपने क्षेत्र में नहीं दिख रहे विधायक को ढूंढने के लिए लोगों ने ऐसा पोस्‍टर वायरल किया है। राघोपुर प्रखंड की कई पंचायतों में ऐसा पोस्‍टर लगाया गया है। साथ ही इसे इंटरनेट मीडिया पर भी वायरल किया जा रहा है।
  • कोरोनावायरस संक्रमण से उबरे मरीजों को इन दिनों ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) से भी जूझना पड़ रहा है। बिहार की बात करें तो पोस्ट कोविड मरीजों में अब तक ब्लैक फंगस के 19 मामले मिल चुके हैं। बीते 24 घंटे के दौरान ही राज्‍य के विभिन्‍न भागों के रहने वाले नौ नए मरीज मिले हैं। ब्‍लैक फंगस के सर्वाधिक सात मरीज पटना के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (Patna AIIMS) में इलाज करा रहे हैं।

अब नजर डालते हैं देश की कुछ बड़ी ख़बरों पर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देश भर में कोविड-19 के कारण हालात और कोरोना वैक्सीनेशन की प्रगति की समीक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक में प्रधानमंत्री ने देश में जारी वैक्सीनेशन अभियान से जुड़े तमाम मसलों पर चर्चा की और टीकाकरण की प्रक्रिया में और तेजी लाने को कहा। साथ ही केंद्र की ओर से भेजे गए वेंटिलेटर जिन राज्यों में अब तक इस्तेमाल नहीं किए गए हैं उन्हें तुरंत इंस्टॉल कराने का सख्त आदेश दिया।
  • मौसम विभाग ने ‘ताउते’ चक्रवाती तूफान (Cyclone Tauktae) के चलते हाई अलर्ट जारी किया है। कहा जा रहा है कि अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र के 17 मई को ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील हो जाएगा। एक दिन बाद यानी 18 मई को इसके गुजरात तट (Gujrat) से टकराने की संभावना है। मौसम विभाग ने पश्चिमी तटीय राज्य को सतर्क किया है। 
  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बंगाल में 16 मई से कंप्लीट यानी संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जाएगा। बंगाल में कोरोना के मामलों में तेजी से आए उछाल के बाद ये फैसला लिया गया है।  बंगाल में कल से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। 
  • कोरोना काल में भी सुरक्षाबलों ने कश्मीर घाटी में आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ अपना शिकंजा कसा हुआ है। आतंकवादियों का नेटवर्क कमजोर करने के लिए ये सुरक्षाकर्मी निरंतर अभियान जारी रखे हुए है। इसी अभियान के तहत सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा से चार ऐसे संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने में उनकी मदद की थी।

अब एक नजर दुनिया की अहम खबरों पर

  • चीन के दो शहरों वुहान और सूझोऊ में आए शक्तिशाली तूफानों ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया। इन तूफानों से भारी नुकसान हुआ है। इन दोनों ही शहरों में कई घर ध्वस्त हो गए और निर्माणाधीन स्थलों पर ज्यादा तबाही हुई। तूफान से सात लोगों की मौत हो गई और 239 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 
  • इजरायल और फलस्तीन के बीच अब युद्ध और तेज हो गया है। गाजा में इजरायल और फलस्तीन के बीच जारी संघर्ष जारी है। इसी बीच वेस्ट बैंक में हिंसा भड़क गई है। यहां इजरायली बलों के साथ एक हिंसक झड़प में 11 फलस्तीनियों की मौत हो गई है दोनों पक्षों की तरफ से एक-दूसरे पर हमले जारी हैं। 

संबंधित खबर -