16th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 16th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरूआत राज्य की बड़ी ख़बरों के साथ

  • लोजपा के जमुई सांसद चिराग पासवान ने बीजेपी को दो बड़े झटके दिए हैं। खास बात यह है कि चिराग ने राजद नेताओं और तेजस्‍वी को उम्‍मीद की किरण दिखाई है तो नीतीश सरकार की आलोचना जारी रखी है। 
  • प्रखंड क्षेत्र की देउरवा पंचायत में बीते दो दिनों में जहरीली शराब पीने से दर्जनों लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग अब भी बीमार हैं, इसकी पुष्टि ग्रामीण कर रहे हैं। वहीं, प्रशासन जहरीली शराब पीने की घटना से इनकार कर रहा है। 
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 10वीं एवं 11वीं के छात्रों को राहत देते हुए आगामी 25 जुलाई तक पंजीयन कराने का मौका दिया है। अब तक 15 जुलाई तक पंजीयन कराने की अवधि निर्धारित की गई थी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2022 की मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए पंजीयन कराने की तिथि में वृद्धि कर दी है।
  • कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच बिहार में संक्रमण के मामले फिर बढ़ रहे हैं। गुरुवार को सूबे से 125 नए पाजिटिव मिले हैं। इनमें अकेले पटना जिले से 13 नए मामले हैं। विगत तीन दिनों से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। 

अब एक नजर देश की कुछ अहम ख़बरों पर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में कई विकास परियोजनाओं के साथ  गांधीनगर के नवनिर्मित आधुनिक  रेलवे स्टेशन ‘गांधीनगर कैपिटल स्टेशन’  का उद्घाटन किया। इसके अलावा गुजरात साइंस सिटी में प्रधानमंत्री मोदी ने  एक्वेटिक व रोबोटिक्स गैलरी व नेचर पार्क का भी शुभारंभ किया। 
  • मानसून अब पूरे भारत को कवर कर चुका है जिसके प्रभाव में देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। बारिश से देशभर में मौसम सुहाना हो गया है। हालांकि, कई राज्यों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं तो कहीं-कहीं बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है। 
  • समाजवादी पार्टी का गढ़ कहे जाने वाले मुरादाबाद मंडल में आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लेमीन के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की आमद सियासी सूरमाओं का खेल बिगाड़ सकती है। लेकिन, टिकट न मिलने पर कुछ बागी नेताओं के लिए ओवैसी की पार्टी चुनाव लड़ने के लिए सहारा भी बन सकती है। 
  • जम्मू कश्मीर में जारी परिसीमन की प्रक्रिया के बीच गुलाम कश्मीर को भी आयोग के दायरे में लाने की आवाज उठने लगी है। जम्मू कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में आकर बसे गुलाम कश्मीर के विस्थापित और अन्य सामाजिक और सियासी संगठन चाहते हैं कि बेशक सांकेतिक ही सही, परिसीमन की प्रक्रिया को नियंत्रण रेखा के पार लेकर जाया जाए। साथ ही गुलाम कश्मीर की सभी सीटों पर विस्थापितों को प्रतिनिधित्व दिया जाए।

अब एक नजर दुनिया की कुछ बड़ी और अहम ख़बरों पर…

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मध्य-दक्षिण एशिया सम्मेलन में भाग लेने के लिए ताशकंद पहुंचे हैं। यहां उनसे एक भारतीय पत्रकार ने जब भारत के साथ संबंधों को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने इसके लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की विचारधारा को जिम्मेदार ठहरा दिया। 
  • क्वाड देशों के साथ संबंधों को मजबूती देने के इरादे से अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की एक महत्वपूर्ण समिति ने चीन की चुनौतियों से निपटने के उद्देश्य से एक कानून पारित किया है। कानून में अन्य चीजों के अलावा महत्वपूर्ण प्रविधान शामिल हैं जो हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की चुनौतियों से मुकाबले में अमेरिका की कूटनीति और नेतृत्व को मजबूती देंगे।

संबंधित खबर -