16 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 16 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से

  • चिराग पासवान खुद को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हनुमान बताते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रत्‍याशियों को वोट देने की भी अपील की थी। इस कारण जेडीयू बिहार विधानसभा में तीसरी बड़ी पार्टी बनकर रह गई। उसी वक्‍त से मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की आंखों की किरकिरी बने चिराग पासवान के ‘बंगले’ पर अब जेडीयू का ‘तीर’ बिलकुल निशाने पर बैठा है। चिराग को अपनी ही पार्टी ने बेदखल कर दिया है। 
  • गया जिले के फतेहपुर पंचायत को नगर पंचायत का दर्जा दे दिया गया है. नगर पंचायत का दर्जा मिलने मिलने के बाद इसकी सूरत एवं सीरत में बदलाव को लेकर ग्रामीणों में उत्साह है,उनका उत्साह का फलसफा कितना मिलेगा यह देखने की बात है।
  • कोरोना की रफ्तार कम होने के बाद पीएचसी से जिला म़ुख्यालय बुलाए गए चिकित्सक व पारा मेडिकल कर्मी को वापस भेज दिया गया है। पिछले 10 दिनों से औसतन 15 लोगों के प्रतिदिन संक्रमित होने के बाद यह कदम उठाया गया है। 
  • बिहार के 1.15 लाख वार्ड सदस्यों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब वार्ड सदस्यों को प्रति माह मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के तहत करीब पांच हजार रुपये मिलेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया।

अब एक नजर देश की कुछ अहम ख़बरो पर

  • स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि कोरोना वायरस रोधी टीके कोवैक्‍सीन की कॉम्पज़िशन के संबंध में कुछ सोशल मीडिया पोस्ट वायरल हो रहे हैं। इस वायरल पोस्‍ट में यह कहा जा रहा है कि कोवैक्‍सीन के कॉम्पज़िशन में नवजात बछड़े का सीरम मिलाया गया है। इस पोस्‍ट में तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है।
  • आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिले के कोय्यूरु गांव में आज सुबह नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गई। इसमें छह नक्सली मारे गए हैं। इनमें इनका एक वरिष्ठ नेता और एक महिला सदस्य भी शामिल हैं।फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है। 
  • कोरोना महामारी की दूसरी रफ्तार धीमी होने के साथ ही भारतीय रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रहा है। यात्रियों की सुविधा और यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए रेलवे ने कई जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को बहाल करने का निर्णय लिया है। 
  • केंद्र की लगातार चेतावनी के बावजूद इंटरनेट मीडिया के नए नियमों का पालन नहीं करने वाला ट्विटर(Twitter) सरकार की सख्ती के बाद अब नियमों को मानने को तैयार हो गया है। इंटरनेट मीडिया के नए नियमों का पालन नहीं करने पर सरकार ने आईटी ऐक्ट के तहत प्राप्त सुरक्षा का अधिकार ट्विटर से वापस ले लिया है।

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम खबरों पर

  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी नागरिक अधिकार वकील सरला विद्या नगाला को कनेक्टिविटी राज्य का संघीय न्यायाधीश मनोनीत किया है। अभी इस नियुक्ति को सीनेट से मंजूरी लेना बाकी है। सरला दक्षिण एशिया की पहली महिला होंगी, जो इस पद पर नियुक्त होंगी। 
  • पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों के जबरन धर्म परिवर्तन के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ताजा मामला एक 13 वर्षीय इसाई लड़की का है। लड़की के पिता का आरोप है कि एक मुस्लिम लड़के ने लड़की का अपहरण कर उसका जबरन धर्म परिवर्तन करवाया और फिर जबरदस्ती उससे शादी कर ली। 

संबंधित खबर -