16 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 16 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से

  • कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर में बच्चों के लिए अधिक खतरे की आशंका को देखते हुए पटना एम्स में बच्चों पर कोवैक्सीन के ट्रायल की अनुमति मिल गई है। भारत बायोटेक के कोवैक्सीन टीके के दूसरे व तीसरे चरण का ट्रायल इस महीने के अंत से शुरू होगा। दो वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों पर पटना एम्स के शिशु रोग विशेषज्ञों की निगरानी में ट्रायल शुरू किया जाएगा।
  • कोरोना काल में बिहार की सरकार पर लगातार हमलावर रोहिणी ने इस बार बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौट के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। रविवार को इंटरनेट मीडिया पर कंगना को आंख की अंधी बोला है। साथ ही कहा है कि वह राज्यसभा जाने के लिए सरकार की दलाली कर रही हैं।
  • कोरोना काल में राज्य सरकार के इंतजाम पर लगातार सवाल खड़े कर रहे नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव रविवार को संपूर्ण विपक्ष के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। इस दौरान दोनों सदनों के सदस्यों के साथ विधायक निधि से दो करोड़ रुपये स्वास्थ्य विभाग के कोष में जमा करने के राज्य सरकार के फैसले पर चर्चा होगी। बिहार में वैक्सीन की कमी और टीके लगाने की सुस्त रफ्तार के मुद्दे पर भी विमर्श होना है। 
  • लॉकडाउन में साइबर अपराधी अब आयकर अधिकारी बनकर व्यवसायियों को चूना लगाने में लगे हैं। शनिवार को साइबर अपराधियों ने प्रमंडलीय वाणिज्य एवं उद्योग परिषद के अधिकारियों से रुपये ठगने की कोशिश की। हालांकि, बातचित के बाद यह समझ में आ गया कि सामने वाला अधिकारी नहीं बल्कि, ठग है। इसके बाद इसकी शिकायत एसएसपी से की गई। 

अब एक नजर देश भर की कुछ बड़ी खबरों पर

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और उनके साथ कोविड स्थिति पर चर्चा की। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसको लेकर ट्वीट भी किया। उन्होंने लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में कोविड की स्थिति के साथ कोविड प्रबंधन तथा वैक्सीनेशन के बारे में बातचीत की। 
  • चक्रवाती तूफान टाक्टे गोवा तट से टकराया है। वहां पणजी में इसका असर देखा गया। चक्रवाती तूफान के और जोर पकड़ने की आशंका के मद्देनजर गुजरात को हाई अलर्ट पर रखा गया है। रविवार को ही इसके मुंबई से भी गुजरने की आशंका है। कर्नाटक में हुई तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हुई है। 
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने शनिवार को कोरोना टीकों के उत्पादन में तेजी लाने के लिए प्रमुख वैक्सीन निर्माण कंपनियों को शामिल करने और देश भर में टीकाकरण का व्यापक अभियान शुरू करने के लिए हाल ही में सेवानिवृत्त हुए नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ को फिर से काम पर रखने का सुझाव दिया है। 
  • कोरोना काल में आयुर्वेदक औषधियों की मांग 50 फीसद तक बढ़ गई है। मांग अधिक होने के कारण कुछ औषधियों की कमी भी आ गई है। इसके लिए दुकानदारों से संबंधित कंपनियों को मांग भेजी है। इसके अलावा कोरोना की भी कुछ एलोपैथिक दवाएं की भी पिछले दिनों कमी आ गई थी।

अब एक नजर दुनिया की कुछ बड़ी खबरों पर

  • म्यांमार के पश्चिमी चिन राज्य में एक कस्बे पर सैन्‍य शासन की ओर से भीषण हमले किए गए हैं। सत्तारूढ़ जुंटा ने सैन्य शासन के खिलाफ हुए सशस्त्र विद्रोह को देखते हुए मार्शल लॉ लगा दिया है। अमेरिका और ब्रिटेन के दूतावासों ने इन घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। चिनलैंड डिफेंस फोर्स के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह संघर्ष शनिवार को सुबह छह बजे तब शुरू हुआ जब सरकारी सैनिकों ने हेलिकॉप्टरोंजरिए मिनदात कस्बे के पश्चिमी हिस्से में गोलाबारी की। 
  • इजराइली सेना ने गाजा में हमास के एक टॉप लीडर के घर को हवाई हमला में उड़ा दिया है। इजराइली सेना के प्रवक्‍ता ब्रिगेडियर जनरल हिदाई जिल्बरमैन ने इसकी जानकारी रेडियो पर दी है। उनके मुताबिक इस हमले में हमास के टॉप लीडर में शामिल येहियेह सिनवार के घर को निशाना बनाया है। माना जाता है कि हमले के वक्‍त वो यही पर मौजूद था। 

संबंधित खबर -