17 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 17 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से..

  • बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण के संकट के दौर में राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने सीधे प्रधानमंत्री पर हमला बोला है। लालू ने पीएम मोदी को धृतराष्ट्र व डरा हुआ बताते हुए कहा है कि वे दिखावे के लिए चिल्लाते हैं और जब बोलने की आवश्‍यकता होती है, मौन होकर छुप जाते हैं। लालू ने अपने पुराने ट्वीट का हवाला देते हुए कहा है कि उन्‍होंने यह बात कई साल पहले ही कह दिया था। 
  • शास्त्री नगर थाना क्षेत्र के राजाबाजार स्थित एक बड़े निजी अस्पताल के आइसीयू में भर्ती कोरोना पॉजिटिव महिला से दुष्कर्म किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। तीन से चार की संख्या में युवकों ने करीब 45 वर्षीय महिला के साथ गंदा काम किया है। सूचना मिलने पर शास्त्रीनगर थाने की पुलिस मामले की जानकारी पर अस्पताल पहुंची है।
  • पाटलिपुत्रा सांसद रामकृपाल यादव ने रविवार को बिहटा के सिकंदरपुर स्थित ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में बने कोरोना वार्ड का निरीक्षण किया। इस दौरान बीजेपी सांसद ने मरीजों की स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद ओपीडी जाकर कोरोना संक्रमितों के स्वजनों से बातचीत की। 
  • पटना जिले में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के समाचार के बीच रविवार को सूबे में 1.09 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए। सर्वाधिक संख्या 96 हजार 792 में टीके 18-45 उम्र वालों को लगाए गए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पटना के अधिसंख्य केंद्रों में सैनिटाइजेशन होने की वजह से टीकाकरण काम प्रभावित रहा, लेकिन राज्य के अन्य जिलों में टीकाकरण अभियान अन्य दिनों की तरह की जारी रहा। 

अब देश की की कुछ बड़ी ख़बरें

  • भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने दावा किया है कि गौ मूत्र पीने से फेफड़ों का इन्फेक्शन दूर होता है। उन्होंने यह भी कहा है कि इसके सेवन से कोरोना नहीं होता है। उन्होंने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि वह नियमित तौर पर इसे लेती हैं और इसलिए कोरोना से ग्रस्त नहीं हुई हैं।
  • पीएम केयर फंड के तहत राज्यों को वेंटिलेटर्स दिए गए थे, लेकिन जारी किए गए वेंटिलेटर्स में गड़बड़ियां थीं। इसी को लेकर अब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है। राहुल ने पीएम केयर फंड से दिए गए इन वेंटिलेटरों को लेकर केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया है। राहुल गांधी ने सोमवार को एक ट्वीट करते हुए कर लिखा- ‘पीएम केयर के वेंटिलेटरों और पीएम के बीच काफी समानताएं हैं। दोनों का बहुत ज्यादा झूठा प्रचार, अपना काम करने में पूरी तरह से फेल और जरूरत के वक्त दोनों को ढूंढना मुश्किल।’
  • देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों पर चक्रवाती तूफान टाक्टे का खतरा मंडरा रहा है। केरल, कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में इसका असर देखने को मिला है। केरल, कर्नाटक और गोवा में यह पहले ही तबाही मचा चुका है, जिसमें लोगों की छह लोगों की जान भी चली गई है। अब महाराष्ट्र में इस तूफान का संकट गहराता जा रहा है। अगले कुछ घंटों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका जताई जा रही है। 
  • नारद स्टिंग मामले में सोमवार को सीबीआइ की कार्रवाई के बाद बंगाल में राजनीति गरमा गई। राज्य के दो मंत्रियों, एक विधायक व एक पूर्व मंत्री की गिरफ्तारी के विरोध में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कार्यकर्ता पूर्ण लॉकडाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए सड़क पर उतर आए हैं और कोलकाता सहित पूरे राज्य भर में सुबह से ही जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

अब एक नजर डालते है दुनिया की कुछ अहम् ख़बरों पर

  • इजरायल-फिलीस्‍तीन के बीच छिड़ी लड़ाई के बढ़ने की आशंका गहरा गई है। तुर्की ने फिलीस्‍तीन के समर्थन में आवाज उठाते हुए कहा है कि इजरायल के खिलाफ सभी मुस्लिम देश एकजुट होकर जवाब दें। इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर से इजरायल के हवाई हमलों को जायज करार देते हुए कहा है कि उन्‍हें अपनी रक्षा करने का अधिकार है। 
  • सिंगापुर में कोरोना वायरस के मामले की आशंका बढ़ने के मद्देनजर सरकार ने एहतियातन स्‍कूलों को बंद करने की घोषणा की है। सिंगापुर ने एक दिन पहले ही इसको लेकर चेतावनी देते हुए कहा था कि भारत में पहली बार पाया गया कोरोना वायरस का वैरिएंट बच्‍चों पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए सरकार ने स्‍कूलों को बंद करने के साथ ही युवाओं को तेजी से वैक्‍सीन देने की योजना तैयार की है।

संबंधित खबर -