18 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 18 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी खबरों के साथ

  • बिहार में पंचायत चुनाव की तारीखें आखिरकार तय हो गई हैं। राज्‍य निर्वाचन आयोग के प्रस्‍ताव को मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार  की अध्‍यक्षता में सरकार के मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक राज्‍य में 24 सितंबर से 12 दिसंबर तक पंचायत चुनाव  की प्रक्रिया चलेगी। 
  • राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के लिए यह बुरी खबर है। बिहार में उनके खिलाफ बिहार में दर्ज चारा घोटाला (Fodder Scam) के आधा दर्जन मामलों की सुनवाई सीबीआइ के स्पेशल जज (CBI Special Judge) करेंगे। स्‍पेशल जज की तैनाती कर दी गई है।
  • अपने बयानों के लिए सुर्खियों में रहने वाले बिस्‍फी के भाजपा विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल ने अफगानिस्‍तान की स्थिति को लेकर चिंता जताई है। हालांकि उससे भारत को कोई खतरा नहीं होने वाला। लेकिन जिन्‍हें भारत में डर लग रहा है वे अफगानिस्‍तान चले जाएं।  
  • शादी समारोह हो या त्योहार अगर आप मेवों का उपहार देने चाहते हैं तो आपकी जेब खाली हो सकती है। अफगानी मेवों के शौकीन को भी करारा झटका लगने वाला है। इसका प्रभाव रक्षा बंधन से लेकर दिवाली तक त्योहार पर पड़ेगा। 

अब एक नजर देश की बड़ी ख़बरों पर

  • टोक्यो ओलंपिक्स में देश का गौरव बढ़ाने वाले स्वर्ण पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा बुधवार को चंडीगढ़ पहुंचे। उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बुधवार को आरोग्य धारा 2.0 की शुरुआत करने जा रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकरण द्वारा आयोजित समारोह में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने भारत PMJAY अभियान में शामिल सदस्यों को शुभकामनाएं दी और 2 करोड़ उपचारों से आगे जाने का लक्ष्य रखा।
  • भारत ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 56 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक राज्यों को दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। 
  • भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 35,188 नए मामले सामने आए और 440 संक्रमितों की मौत हो गई। वहीं देश में सक्रिय मामलों में कमी दर्ज की गई है जो पिछले 148 दिनों में सबसे कम है। इन 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या 37,169 है।

अब एक नजर दनिया की कुछ अहम ख़बरों पर

  • पाकिस्तान में आजादी के जश्न के मौके पर एक महिला के साथ दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है जो मानवीयता को शर्मसार करने वाला है। पुलिस ने 400 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
  • तालिबान इस बात के लिए राजी हो गया है कि वह काबुल एयरपोर्ट से अफगान सहयोगियों को हवाई जहाजों से ले जाने के अभियान में बाधा नहीं बनेगा। तालिबान ने अमेरिका व सहयोगी देशों के द्वारा ले जाए जा रहे लोगों को सुरक्षित रास्ता देने पर अपनी सहमति दे दी है।

संबंधित खबर -