उत्तरकाशी हिमस्खलन हादसे में अब तक 19 की मौत, राहत बचाव कार्य जारी

 उत्तरकाशी हिमस्खलन हादसे में अब तक 19 की मौत, राहत बचाव कार्य जारी

उत्तरकाशी जिले के द्रौपदी डांडा-2 में एवलॉन्च हादसे के बाद क्रेवास में फंसे पर्वतारोहियों तक  रेस्क्यू टीम नहीं पहुंच पा रही हैं । खराब मौसम के कारण द्रौपदी डांडा-टू में रेस्क्यू ऑपरेशन के काम को रोक दिया गया है। द्रौपदी डांडा टू पर हल्की बर्फबारी हो रही है। जिसके कारण जवानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्राप्त सूचना अनुसार,आज शुक्रवार की सुबह तक राहत बचाव कार्यों में जुटी टीमों ने 19 शवों को बरामद कर लिया है।

आपको बता दें उत्तरकाशी आपातकालीन संचालन केंद्र ने बताया बरामद शवों में से केवल दो शवों की पहचान हो पाई है, जो निम की महिला प्रशिक्षक हैं। आईटीबीपी पीआरओ विवेक पाण्डेय ने बताया ऊंचाई पर बने एडवांस हेलीपैड, बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर रवाना किए गए हैं। डेडबॉडी बेस पर मौजूद हैं, उनमें से कुछ को आज नीचे लाने की उम्मीद है।

अधिकारियों के अनुसार राहत और बचाव कार्य में खराब मौसम के कारण दिक्कतें आ रही हैं। हिमस्खलन के बाद दरार से कुल 19 शव बरामद किए गए हैं। आज उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर से शवों को मतली हेलीपैड तक लाने की कोशिश की जा रही है। अधिकारियों ने आगे बताया कि बताया कि कुल 30 बचाव दल तैनात किए गए हैं, जो बीते 70 घंटे से लगातार बचाव कार्य में लगे हैं। मौसम ठीक होते ही फिर से रेस्क्यू की उम्मीद है।

संबंधित खबर -