2 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 2 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से

  • बिहार में बैंकों के कामकाज का समय अस्‍थायी तौर पर बदल गया है। ऐसा राज्‍य स्‍तरीय बैंक समिति के फैसले के आधार पर लिया गया है। यह फैसला बिहार में लॉकडाउन की मौजूदा गाइडलाइन के आधार पर लिया गया है। इसके साथ ही बिहार के सरकारी कार्यालयों में अब रौनक लौट गई है। 
  • बिहार में कोरोना वायरस के मामले अब काफी कम हो चुके हैं, लेकिन सरकार अभी ढिलाई के बिल्‍कुल मूड में नहीं है। शहर के साथ ही गांवों में कोरोना से बचाव को लेकर सरकार लगातार सतर्कता बरत रही है। पंचायती राज विभाग त्रिस्तरीय पंचायत जनप्रतिनिधियों के माध्यम से अभी तक 6.86 करोड़ मास्क बांट चुका है। 
  • पंतजलि आयुर्वेद के संस्थापक स्वामी रामदेव उर्फ रामदेव बाबा पर मुजफ्फरपुर कोर्ट में परिवाद दायर किया गया है। यह परिवाद अधिवक्ता ज्ञान प्रकाश ने दर्ज कराया है। कोर्ट ने परिवाद पर सुनवाई के लिए सात जून की तिथि निर्धारित किया है। 
  • सारण ने DIG मनु महाराज के नाम से फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर एक युवक ने लड़कियों से अश्लील चैटिंग करना शुरू कर दिया. यह काम उसे महंगा पड़ गया. नगर थाना पुलिस ने मनु कुमार नाम के इस आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. गड़खा थाना क्षेत्र के पहाड़पुर गांव निवासी मनु कुमार सोशल मीडिया पर डीआईजी मनु महाराज के नाम का इस्तेमाल कर लोगों से बात करता था.

अब एक नजर देश की कुछ बड़ी ख़बरों पर

  • केंद्र सरकार ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय को तलब करने के अपने कदम का बचाव किया और सूत्रों के अनुसार अपने स्थानांतरण आदेश को संवैधानिक बताया है। मंगलवार को अलापन को गृह मंत्रालय से आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा।
  • कोरोना महामारी के दौरान गंगा नदी में तैरते शवों को हटाने को लेकर उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की गई है। इसमें केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत चार राज्यों को शवों को हटाने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश देने की मांग की गई है। 
  • महिला पहलवान बबीता फौगाट ने तीनों कृषि कानून विरोधी आंदोलनकारियों को राजनीति से दूर रहने की नसीहत दी है। उन्होंने अपने गांव दादरी में प्रवेश के दौरान किये गए विरोध को गलत बताया. उग्र विरोध की बात करते-करते बबीता के आंसू छलक गए। बबीता ने कहा, किसान इस तरह की हरकत नहीं कर सकते, ये विपक्षियों की शह पर किया जा रहा है। 
  • चीन का रवैया मंगलवार को ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में काफी बदला हुआ रहा। चीन के विदेश मंत्री वांग यी का रुख भारत को लेकर ना सिर्फ काफी संवेदनशीलता वाला था बल्कि पांचों सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की तरफ से स्वीकृत साझा बयान में भारत की तरफ से प्रस्तावित कई मुद्दों को अहम स्थान दिया। 

अब एक नजर दुनिया की बड़ी ख़बरों पर

  • इजरायल का 11वां राष्ट्रपति चुन लिया गया है। इजरायल की संसद ने बुधवार को पूर्व केंद्र-वाम राजनेता इसहाक हर्जोग को देश के राष्ट्रपति के रूप में चुना है। उम्मीद जताई गई है कि इस फैसले से जातीय और धार्मिक समूहों के बीच एकता को बढ़ावा मिलेगा। 
  • पाकिस्‍तान ने कहा है कि अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद वहां की सुरक्षा को लेकर वो काफी चिंतित है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अफगानिस्‍तान जिरगा के स्‍पीकर मीर रहमान रहमानी से वार्ता के दौरान ये बात कही है।

संबंधित खबर -