20 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 20 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से

  • ट्विटर पर काफी सक्रिय राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्या ने बहनों के बचाव में बुधवार को अपना आपा खो दिया। इस दौरान उन्होंने राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी के लिए ट्विटर पर कई अपशब्द कह डाले। रोहिणी आचार्या ने बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को हिदायत तक दे डाली की वे अपनी पत्नी से सीखें कि लड़कियों से कैसे बात की जाती है। 
  • राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव तथा उनके बेटे व बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने फिर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को घेरा है। लालू ने जहां नीतीश को चुल्‍लू भर पानी में मजे करने की नसीहत दी है, वहीं तेजस्‍वी ने कहा है कि सरकारी सामुदायिक रसोई में इंसानों से अधिक गधे मिलते हैं। वहां सफाई है न मास्क, केवल लूट मची है।
  • कोरोनावायरस के संक्रमण काल में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण कई प्रकार के फंगस भी सक्रिय हो गए हैं। अब तक ब्लैक फंगस से परेशान पटना में ह्वाइट फंगस के मरीज भी मिलने लगे हैं। पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल में अभी तक इसके चार मामले सामने आ चुके हैं। यह ह्वाइट फंगस मुख्यत: फेफड़ों को संक्रमित करता है। 
  • कोरोनावासरस ने भले ही देश के बड़े-बड़े कारोबारियों का हौसला पस्त कर दिया हो, लेकिन बिहार के ग्रामीण कारोबारी बहुत हद तक महफूज हैं। बेशक उनका कारोबार तबाह हुआ, फिर भी उनका हौसला पस्त नहीं हुआ। इंटरनेशनल ग्रोथ सेंटर के सर्वे से जाहिर हो रहा है कि कोरोना के पहले दौर में तबाही झेल चुके 93 फीसद ग्रामीण कारोबारी फिर से अपने धंधे में जुट गए। 

अब नजर डालते हैं देश की कुछ बड़ी ख़बरों पर,

  • देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  आज देश भर के 54 जिलों के साथ संवाद किया। पीएम मोदी आज कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्यों के 54 जिलों के डीएम के साथ वर्चुअल बैठक की। इस बैठक में इन जिलों में कोरोना संक्रमण के ताजा हालात और उन पर नियंत्रण पर चर्चा हुई। 
  • कोरोना वायरस महामारी के कारण दुनिया भर में फैले संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए गुरुवार को एक एडवाइजरी जारी की गई जिसमें बेहतर वेंटिलेशन को अहम बताया गया है। इसके अनुसार, खराब वेंटिलेशन वाले घरों व ऑफिस आदि में वायरस वाली संक्रमित हवा रहती है। अच्छे वेंटिलेशन से संक्रमण का जोखिम कम हो जाता है। 
  • म्‍यांमार में निरंकुश होते सैन्‍य शासन से बचने के लिए कई लोग सीमा पार कर भारतीय राज्‍य मिजोरम में भी दाखिल हुए हैं। मिजोरम की सरकार ने इन लोगों को अस्‍थाई तौर पर शरण भी दी है और इनके खाने-पीने का इंतजाम भी किया है। हालांकि भारत सरकार के आधिकारिक बयान में सरकार ने इनको शरणार्थी नहीं माना है। पिछले माह ही म्‍यांमार की सैन्‍य सरकार द्वारा मिजोरम राज्‍य को लिखे गए एक पत्र में म्‍यांमार के नागरिकों को भारत से वापस किए जाने की मांग की गई थी। 
  • हरियाणा और पंजाब के साथ दिल्ली सीमा पर प्रदर्शन कर रहे दोनों राज्यों के कृषि कानून विरोधी कोरोना के फैलाव का बड़ा कारण बन रहे हैं। इन धरनों पर हरियाणा व पंजाब के ग्रामीण लोगों की लगातार आवाजाही रहती है। धरनों पर बैठे लोग न तो कोरोना की टेस्टिंग कराने को तैयार हैं और न ही वैक्सीनेशन को राजी हैं। 

अब एक नजर दुनिया की अहम् ख़बरों पर

  • सोशल मीडिया दिग्गजों को सिंगापुर स्ट्रेन को लेकर फैलाई गई गलत जानकारी को लेकर सुधार करना होगा और स्पष्टीकरण देना होगा। मंत्रालय ने सुधार नोटिस में कहा है, ‘कोविड-19 का कोई नया सिंगापुर वैरिएंट नहीं है और न ही किसी भी कोविड-19 वैरिएंट का सबूत है जो बच्चों के लिए बेहद खतरनाक है।’ सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हालिया हफ्तों में आए कोरोना के ज्यादातर मामलों में जो स्ट्रेन ज्यादा मिला है वह बी.1.617.2 है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई है। 
  • अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के बाद संसद (कैपिटल हिल) में 6 जनवरी को हुई हिंसा के मामले में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव ने द्विदलीय जांच कमीशन को अपनी मंजूरी दे दी है। इस प्रस्ताव पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी दो फाड़ हो गई। पार्टी के 35 सांसदों ने डेमोक्रेट के साथ मिलकर पार्टी लाइन से हटकर जांच कमीशन के समर्थन में वोट किया।

संबंधित खबर -