23th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 23th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों के साथ

  • बजट सत्र के दौरान बिहार विधानसभा परिसर में विधायकों को पीटने वाले दो सिपाहियों पर करीब साढ़े चार महीने बाद कार्रवाई हुई है। तमाम साक्ष्यों और वीडियो फुटेज देखने के बाद डीजीपी ने शेषनाथ प्रसाद और रंजीत कुमार नामक दो सिपाहियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। 
  • शेखपुरा में रात्रिकालीन गश्‍ती पर निकले पुलिसवाले वाहनों से वसूली कर रहे थे। सुरक्षा व्‍यवस्‍था चुस्‍त-दुरुस्‍त करने की जगह वे अपनी जेब गर्म कर रहे थे। लेकिन ऐन वक्‍त पर जिले के पुलिस कप्‍तान वहां पहुंच गए। अपनी आंखों से सबकुछ देखा। इसके बाद तो पुलिस वालों की शामत आ गई। एसपी ने पूरी पेट्रोलिंग पार्टी को सस्‍पेंड कर दिया। 
  • बिहार में एक बार फिर मानसून की गतिविधियों में बदलाव की स्थितियां बन रही हैं। मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन दिनों ट्रफ लाइन फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, रांची, बालसोर, बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र से होकर गुजर रही है। 
  • पटना जंक्‍शन के पास स्थित महावीर मंदिर पर हनुमानगढ़ी अयोध्या के दावे के बाद महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने मंदिर में पुजारियों की नियुक्ति को लेकर विज्ञापन निकालने व साक्षात्कार और अनुभव के आधार पर उनकी नियुक्ति करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि न्यास की ओर से बैठक के बाद पुजारी के लिए विज्ञापन निकाला जाएगा। 

अब एक नजर देश की बड़ी खबरों पर

  • संसद का मानसून सत्र लगातार हंगामें की भेंट चढ़ रहा है। गुरुवार को संसद के उच्‍च सदन राज्‍य सभा में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव के हाथों से कागज छीनने और उसे फाड़कर हवा में उछालने वाले टीएमसी के सांसद शांतनु सेन को पूरे मानसून सत्र के लिए राज्‍य सभा से निलंबित कर दिया गया है। हंगामे के चलते लोकसभा को सोमवार तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है।
  • देश के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है। महाराष्ट्र में हो रही भारी बरसात ने राज्य में तबाही मचा दिया है। वहीं दिल्ली समेत देश के उत्तरी इलाकों में मौसम उमस भरा रहा, लेकिन अब उत्तरी राज्यों को जल्दी ही गर्मी से राहत मिलेगी। 
  • महामारी की दूसरी लहर के संक्रमण के काफी कम रिपोर्ट हो रहे आकड़ों के बीच विभिन्न राज्यों में अनलॉकिंग की प्रक्रिया भी अपने अंतिम चरण में है। राज्यों की सरकार द्वारा सीनियर कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोलने के लिए तारीखों की घोषणा की जा रही है और कुछ राज्यों में तो सीनियर क्लासेस के लिए स्कूल खोले जा चुके हैं।
  • चीन से भारी तनाव के बीच भारतीय नौसेना ब्रिटिश एयरक्राफ्ट कैरियर एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के साथ बंगाल की खाड़ी में युद्धाभ्यास कर रही है। दोनों देशों की नौ सेनाओं के बीच यह युद्धाभ्यास तीन दिनों तक चलेगा। इसमें एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व में ब्रिटेन का कैरियर स्ट्राइक ग्रुप हिस्सा ले रही है। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम् खबरों पर

  • अफगान सुरक्षा बलों ने शुक्रवार को हेरात प्रांत में एक जवाबी कार्रवाई शुरू की और करुख जिले पर सेना ने फिर से कब्जा कर लिया। जवाबी कार्रवाई के दौरान 15 तालिबान आतंकवादी मारे गए। 
  • चीन के मध्य प्रांत हेनान में रिकॉर्ड बारिश से कहर बरपाया हुआ है। जिसमें चीन ने अपने आपातकालीन बचाव और आपदा राहत प्रयासों को तेज कर दिया। हेनान के अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि मूसलाधार बारिश ने पिछले सप्ताहांत से हेनान प्रांत को काफी प्रभावित किया है.

संबंधित खबर -