24th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 24th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

और आज है 24 जुलाई, आइये आपको दिनभर का हाल सुनाये..

शुरुआत राज्य की बड़ी खबरों के साथ..

  • जाति आधारित जनगणना (Caste Based Census) के मसले पर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने केंद्र सरकार (Government of India) के फैसले से हट कर राय जाहिर की है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने शनिवार को लगातार सातवें दिन ईंधन की कीमतों में संशोधन पर रोक जारी रखी है। यह हफ्तों में सबसे लंबा ब्रेक है, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर की अपरिवर्तित दर पर बेचा जा रहा है।
  • बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने फर्जीवाड़ा करते हुए बहाल किए गए शिक्षकों को नौकरी से हटाने का मन पूरी तरह बना लिया है। इसमें किसी भी छूट की गुंजाइश मिलती दिख नहीं रही है। शिक्षकों द्वारा पोर्टल पर अपलोड किए गए प्रमाण पत्रों की जांच प्राथमिक शिक्षा निदेशक डा. रणजीत कुमार सिंह के नेतृत्व में कराने का फैसला किया गया है। 
  • आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अनेक स्थानों पर हल्की वर्षा हाे सकती है। कुछ जगहों पर मयध्म बारिश के भी अनुमान हैं। यह कहना है मौसम विभाग का। डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय पूसा के द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान में यह बात कही गई है। 

अब एक नजर देश की बड़ी ख़बरों पर

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल सहित दूरसंचार कंपनियों पर बकाया एडजस्टेड ग्रास रेवेन्यू भविष्य में किसी भी मुकदमे का विषय नहीं हो सकता है। कोर्ट ने कहा कि एजीआर से संबंधित विवाद काफी लंबे समय से अदालतों में लंबित रहा है और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं पर बकाया राशि को लेकर आगे किसी भी मुकदमे में विचार नहीं किया जाएगा।
  • केंद्रीय विश्वविद्यालयों के साथ-साथ आइआइटी व एनआइटी जैसे उच्च शिक्षण संस्थानों में भी शीर्ष के खाली पड़े पदों को भरने के लिए शिक्षा मंत्रालय ने पहल तेज की है। साथ ही संकेत दिए हैं कि अगले डेढ़ से दो महीने के भीतर ऐसे सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के शीर्ष के खाली पड़े पदों को भर दिया जाएगा।
  • ब्राजील ने भारत बायोटेक की कोरोना रोधी वैक्सीन कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को निलंबित कर दिया है। ब्राजील ने यह कदम भारत बायोटेक द्वारा दो ब्राजीली कंपनियों के साथ वैक्सीन सप्लाई के लिए किए गए करार को रद करने के बाद उठाया है।
  • देश के विभिन्‍न इलाकों में झमाझम बारिश का सिलसिला जारी है। महाराष्ट्र में मूसलाधार बारिश ने कहर बरपा दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते उत्तरी पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पूर्वी और उत्तरी भारत में अगले दो दिनों तक अच्छी बारिश हो सकती है। 

अब एक नजर दुनिया की बड़ी खबरों पर

  • इंडोनेशिया में कोरोना नियम का पालन करवाने के लिए भूत बनकर लोगों को डरा रही है। पुलिस के मुताबिक लोगों को भूत और कब्रों को दिखाकर ये बताया जा रहा है कि कोरोना अभी भी हमारे बीच में है। पुलिस इन भूतों के जरिए कोविड-19 से मरने वाले लोगों को प्रदर्शित कर रही है। 
  • चीन ने अपने अधिकारियों पर लगाए गए अमेरिकी प्रतिबंधों के जवाब में कई अमेरिकियों और संगठनों पर प्रतिबंध लगाए हैं। समाचार एजेंसी आइएएनएस बीबीसी की रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि चीन ने जिन लोगों पर प्रतिबंध लगाए हैं उनमें पूर्व अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस भी शामिल हैं।

संबंधित खबर -