25 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 25 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों से..

  • बिहार में एनडीए गठबंधन का हिस्‍सा और सरकार में शामिल दल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी आजकल अपने बयानों से हंगामा मचाए हुए हैं। हाल में उन्‍होंने लगातार दो दिन सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाते हुए बयान दिए हैं। उन्‍होंने कहा कि अगर कोरोना टीकाकरण के प्रमाणपत्र पर अपनी तस्‍वीर छपवाने का इतना ही शौक है तो मृत्‍यु प्रमाण पत्र पर भी तस्‍वीर छपवा लेनी चाहिए.
  • लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी अपने ट्वीट में बेहद आक्रामक शब्‍दों का इस्‍तेमाल करती हैं। आम तौर पर उनके निशाने पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार और पूर्व डिप्‍टी सीएम व भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी रहते हैं। इस बार उन्‍होंने पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्‍होंने पीएम मोदी का नाम लिए बिना उन्‍हें सत्‍ता का भूखा बताया है। कहा है -बनकर फकीरा जो आया था देश बचाने के नारों में , वह सत्‍ता का भूखा भेडि़या निकला।
  • आधिकारिक घोषणा न होने के बावजूद राज्य में त्रिस्तरीय पंचायतों का चुनाव टल गया है। राज्य सरकार यही मानकर चल रही है कि अब पंचायतों के चुनाव नहीं होंगेे। पंचायती राज विभाग वैकल्पिक उपायों को लेकर तैयार है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सहमति मिलते ही फैसला हो जाएगा। 
  • दिल्ली और बिहार के चलने वालीं 2 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन अगली सूचना तक आगामी 27 मई से ही बंद कर दिया जाएगा।  दरअसल, दिल्ली के साथ-साथ यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में लॉकडाउन-कर्फ्यू के चलते भारतीय रेलवे को यात्री नहीं मिल रहे हैं, इसलिए ट्रेनों को रद करने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में बिहार को दिल्ली से जोड़ने वाली दो जोड़ी ट्रेनें और रद कर दी गई हैं। 

अब एक नजर देश की कुछ बड़ी ख़बरों पर,

  • काशी के चौरासी घाटों को छूतीं-तारतीं उत्तरवाहिनी गंगा में अभी तक नालों का ही गंदा पानी समा रहा था, अब तो उसमें काई भी जमने लगी है। शनिवार को मणिकर्णिका, सिंधिया, संकठा व गंगा महल सहित आधा दर्जन घाटों के किनारे तीन-चार दिन से जमी काई की मोटी परत से पानी हरा दिखने लगा है। गंगामहल घाट पर रहने वाले रंगकर्मी नारायण द्रविड़ कहते हैं कि गंगा में ऐसा उन्होंने पहली बार देखा है।
  • रेलवे ने पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड के आरोप में गिरफ्तार ओलंपियन सुशील कुमार के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। सीपीआरओ दीपक कुमार ने ट्वीट करके जानकारी दी कि सुशील कुमार को निलंबित कर दिया गया है। उसके निलंबन का आदेश जारी कर दिया गया है।
  • चक्रवाती तूफान यास के मद्देनजर जारी तैयारियों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल  अहम भूमिका निभा रही है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में NDRF ने अपनी सबसे अधिक टीमों की तैनाती कर दी है। यह जानकारी एक सीनियर अधिकारी ने मंगलवार को दी। NDRF ने पांच राज्यों व एक केंद्रशासित प्रदेश अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में 112 टीमों को तैनात किया है। 
  • देश में चल रही तमाम विदेशी इंटरनेट मीडिया कंपनियों के लिए तय नियमों का पालन करने की डेडलाइन पास आने के साथ ही इस मामले में फेसबुक का बड़ा बयान सामने आया है। कंपनी ने कहा है कि वह आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करेगा और कुछ मुद्दों पर बातचीत चल रही है। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम ख़बरों पर

  • अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी शुरू होने के साथ ही आतंकी संगठन तालिबान ने अपना दायरा बढ़ाना शुरू कर दिया है। उसने पिछले कुछ हफ्तों में युद्ध प्रभावित इस देश के तीन जिलों पर कब्जा कर लिया है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, तालिबान आतंकियों ने हाल में वरदक प्रांत के जलरेज जिले और लघमन प्रांत के दौलत शाह जिले पर कब्जा कर लिया। 
  • पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायोग में एक अधिकारी की पत्नी के कोरोना पाजिटिव पाए जाने के बाद दूतावास के 12 अधिकारियों और उनके परिवारीजनों को क्वारंटाइन कर दिया है। ये सभी पिछले सप्ताह ही भारत से लौटे थे। विदेशी कार्यालय के प्रवक्ता जाहिद हफीज चौधरी का कहना है कि भारत के 12 अधिकारी और उनके परिवारीजन 22 मई को बाघा बार्डर से पाकिस्तान आए थे।

संबंधित खबर -