26 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 26 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों के साथ

  • बिहार में कोरानावायरस संक्रमण से बचाव के लिए लागू लॉकडाउन आज से एक जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके पहले लागू लाकडाउन का दूसरा चरण मंगलवार को समाप्‍त हो चुका है। बुधवार से लागू तीसरे चरण के लाकडाउन में जिलाधिकारियों के पास अतिरिक्त सख्ती बढ़ाने का विशेषाधिकार दिया गया है। 
  • गाल की खाड़ी में उठा तूफान ‘यास’ झारखंड होते हुए बिहार पहुंचेगा। बिहार में तूफान की तीव्रता समाप्त हो जाएगी। तूफान के मद्देनजर राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया है। राज्य के दक्षिणी इलाके तूफान से ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। तूफान की आहट के साथ राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में जगह-जगह बारिश आरंभ हो चुकी है।
  • मनियारी थाना क्षेत्र के सिलौत रेलवे स्टेशन के समीप एक बगान से एक ट्रक शराब जब्ती मामले में जांच के दौरान कई चौंकाने वाली बात सामने आई है। मौके से गिरफ्तार दो आरोपितों के पूछताछ व जब्त मोबाइल कॉल डिटेल्स से मनियारी व सकरा इलाके में सक्रिय एक दर्जन से अधिक शराब धंधेबाजों के नाम उजागर हुए है। इन सभी पर नकेल कसने को विशेष टीम विभिन्न जगहों पर कार्रवाई कर रही है
  • बिहार सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्नों के ज्यादा विकल्प देने का सुझाव दिया है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अपर मुख्य सचिव संजय कुमार समेत अन्य सीनियर अफसरों के साथ महत्वपूर्ण बैठक के बाद केंद्र सरकार को भेजे सुझाव में कहा है कि इस बार बिहार बोर्ड ने परीक्षार्थियों के हित में प्रश्नों के ज्यादा विकल्प देने का माॅडल अपनाया। 

अब एक नजर देश की कुछ बड़ी खबरों पर

  • सरकारी दिशा-निर्देशों के पालन में नाकाम रहने होने वाले फेसबुक, ट्विटर, वाट्सएप जैसे कुछ इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म की ओर से वक्त मांगा जा रहा है, तो कुछ पूरी तरह चुप्पी साधे हैं। माना जा रहा है कि बुधवार को खत्म हो रही समयसीमा में कुछ मोहलत दी जा सकती है। लेकिन सरकार के अंदर यह मन बन चुका है कि उन्हें ईस्ट इंडिया कंपनी की तरह निरंकुश और सर्वशक्तिमान होने की छूट बिल्कुल नहीं दी जा सकती।
  • अति गंभीर चक्रवात का रूप धारण कर चुके यास चक्रवात ओडिशा के तट से टकरा गया है। जो 2-3 घंटों तक चलेगी। इसकी वजह से कई इलाकों में तेज हवाएं और भारी बारिश हो रही है। कई जगहों पर पेड़ों के उखड़ने की तस्वीर भी देखने को मिली है। यास की वजह से पश्चिम बंगाल में तट के कई किमी दूर तक दूकानों और घरों में पानी भर गया है। 
  • हरियाणा में ब्लैक फंगस तेजी से फैल रहा है और लोग राज इसकी चपेट में आ रहे हैं। इससे लोगों की मौतें भी हो रही है। इसके साथ ही इस बीमारी को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। अभी तक कहा जा रहा था कि डायबिटीज व रोगों के शिकार रहे और कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों ब्‍लैक फंगस होता है, लेकिन हरियाणा में ब्लैक फंगस के अब तक आए मामलों के अध्ययन के बाद गलत साबित हो गई है।
  • गुजरात में कोरोना वायरस के मामलों में कमी को देखते हुए राज्य सरकार ने बुधवार को 36 शहरों में रात के कर्फ्यू में एक घंटे की ढील देने का फैसला किया, जबकि दिन के समय की पाबंदियां लागू रहेंगी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने गांधीनगर में कैबिनेट की बैठक के बाद संशोधित कर्फ्यू समय के बारे में घोषणा की। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम् ख़बरों पर

  • सजावट के लिए रखी गई डायनोसॉर की विशालकाय मूर्ति किसी के मौत का भी कारण बन सकती है, ऐसा किसी ने सोचा नहीं होगा। दरअसल स्पेन के बार्सिलोना में ऐसा ही एक मामला सामने आया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि युवक का मोबाइल मूर्ति के भीतर गिरा जिसे निकालने की कोशिश कर रहा युवक खुद भी उसके भीतर गिर गया और वहां फंसकर उसने दम तोड़ दिया।
  • पाकिस्तान में सेना और सशस्त्र बलों के काले कारनामों को सामने लाने वाले पत्रकार की घर में घुसकर हत्या करने का प्रयास किया गया। हमलावर उसको मरणासन्न स्थिति में छोड़कर चले गए। पाकिस्तान मानवाधिकार आयोग ने इस घटना की कड़ी आलोचना की है। पत्रकार जगत में जबर्दस्त रोष है।

संबंधित खबर -