30 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 30 June : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी ख़बरों के साथ

  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्‍सीन नहीं लेने के मसले पर काफी किरकिरी के बाद आखिरकार राष्‍ट्रीय जनता दल यानी राजद के सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का परिवार आगे आया है। उनके बड़े बेटे तेज प्रताप यादव और छोटे बेटे तेजस्‍वी यादव ने आखिरकार कोविड वैक्‍सीन का पहला डोज ले लिया है। 
  • हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की मंगलवार की रात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ होने वाली मुलाकात नहीं हो सकी। हम की ओर से पहले बताया गया कि रात नौ बजे अमित शाह के आवास पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और महासचिव भूपेंद्र यादव के साथ उनकी बैठक होने वाली है। 
  • दिल्‍ली एम्‍स में आंखों का ऑपरेशन कराने के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार को पटना लौट गए। काला चश्‍मा लगाए मुख्‍यमंत्री ने मुस्‍कुराते हुए मीडियाकर्मियों से कहा कि सबकुछ ठीक है। डॉक्‍टर ने सावधानी बरतने और आराम की सलाह दी है। 
  • पटना के महावीर मंदिर की ओर से अयोध्या में संचालित राम-रसोई को भारत सरकार के ट्रेड मार्क रजिस्ट्री विभाग ने अपना सर्टिफिकेट निर्गत किया है। निबंधित ट्रेड मार्क मिलने से अब देश में दूसरी कोई संस्था या व्यक्ति ‘राम रसोई’ नाम का उपयोग नहीं कर सकेगा। 

अब एक नजर देश की कुछ अहम ख़बरों पर,

  • राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक को एक सप्ताह के भीतर सभी अश्लील सामग्री को मंच से हटाने के लिए कहा है। एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी मामले की जांच करने और उचित कानूनी कार्रवाई करने के लिए दिल्ली के पुलिस आयुक्त को पत्र लिखा।
  • बाबा रामदेव की याचिका पर बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट ने रामदेव के पूरे इंटरव्यू का बिना एडिट किया हुआ वीडियो मांगा है। अब मामले की सुनवाई अगले सोमवार को होगी। बाबा रामदेव पर एक इंटरव्यू के दौरान एलोपैथी और डॉक्टरों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने का आरोप है।
  • ग्लोबल वार्मिग और जलवायु परिवर्तन जैसे खतरों ने पूरी दुनिया के बड़े जोखिम पैदा किए हैं। इनमें एक सबसे बड़ा खतरा समुद्र के जल स्तर में बढ़ोतरी का है। इससे समुद्र तटों के किनारे बसे इलाकों पर अस्तित्व का संकट मंडराने लगा है। भारत के समुद्र तटीय इलाके और द्वीप समूह भी इस जोखिम से अछूते नहीं है।
  • कोरोना वैक्सीन को लेकर बांझपन अथवा प्रजनन क्षमता को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों और भ्रम को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दूर करने का प्रयास किया है। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि वैक्सीन लगवाने के बाद महिलाओं अथवा पुरुषों में बांझपन का कोई वैज्ञानिक सुबूत नहीं है और प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम ख़बरों पर..

  • अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के हटने के बाद आतंकी संगठन तालिबान के हमले तेज हो गए हैं और उसने देश के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है। अफगानिस्तान में इस बदलाव को लेकर अमेरिका समेत भारत और अन्य देशों ने चिंता जताई है। 
  • अमेरिका में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक वाशिंगटन और ओरेगोन में भीषण गर्मी से करीब 12 लोगों की मौत हो गई है। गर्मी के चलते बिजली की मांग में भारी इजाफा हुआ है जिससे ब्‍लैक आउट का खतरा मंडराने लगा है। भारी मांग के चलते बिजली की कटौती करनी पड़ रही है। 

संबंधित खबर -