4th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 4th July : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की कुछ बड़ी ख़बरों के साथ

बिहार की राजनीति में कल पांच जुलाई का दिन बेहद अहम रहने वाला है। लंबे समय बाद राष्‍ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव पार्टी के 25 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह को संबोधित करेंगे। उधर, लोक जनशक्ति पार्टी के दो-फाड़ होने के बाद चिराग पासवान पिता रामविलास पासवान की जयंती के अवसर पर अपनी आशीर्वाद यात्रा के माध्‍यम से जनाधार की पुष्टि करेंगे। 

सरकार सात जुलाई बाद भी कोरोना से बचाव को लेकर अनलाक-4 में लोगों को विशेष छूट नहीं देने जा रही है। मामूली रियायतों के साथ ही अनलाक-4 के प्रविधानों को सात जुलाई से लागू किया जाएगा।अनलाक-3 की मियाद छह जुलाई को पूरी हो रही है।

इनदिनों चिराग और पशुपित के हर स्टैंड पर लोगों की नजर बनी हुई है। एक दिन पहले पशुपति ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार के समक्ष दो मांग रख दी है। रविवार को पुण्यतिथि पर चिराग ने स्वामी विवेकानंद को याद किया है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि आपके विचार सदैव हम सभी का मार्गदर्शन करते रहेंगे। 

सरकारी व्यवस्था पर हमेशा तंज कसने वाले सीतामढ़ी के नगर विधायक डॉ. मिथिलेश कुमार रविवार सुबह एक नए अंदाज में नजर आए। गंजी-गमछा में विधायक जी को पानी में उतरकर जलजमाव का नाजारा देखते हुए लोग भावविह्वल हो उठे। 

अब एक नजर देश की बड़ी खबरों पर

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर थम रही है। इसके चलते देश में हर रोज कोरोना के मामलों में की आ रही है। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 43 हजार नए मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 43,071 नए मामले सामने आए हैं। 

देश के कई राज्यों में मानसून की बारिश हो रही है। वहीं, अभी दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कम से कम पांच दिनों तक मानसून की बारिश का इंतजार करना होगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई अहम राज्यों में मानसून के 9 जुलाई तक आने की संभावना है।

देश में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी होने के बीच तीसरी लहर आने की आशंका भी जताई जा रही है। देश के कुछ वैज्ञानिकों ने अक्टूबर-नवंबर में भारत मे कोरोना की तीसरी लहर के पीक पर पहुंचने की संभावना जताई है।

गर्मी की लहर के चलते भारत में पिछले पचास सालों में 1700 लोगों की मौत हो चुकी है। देश के वरिष्ठ मौसम विज्ञानियों के ताजा शोध के अनुसार वर्ष 1971-2019 के बीच देश में लू-लपट की 706 घटनाएं हुई हैं। भारत में प्रचंड गर्मी के मौसम में पिछले पचास सालों में अधिकतम लोगों की मौत आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में हुई हैं। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ अहम ख़बरों पर

कोरोना महामारी के बाद कई देशों ने चीन से हथियार और सैन्‍य सामग्रियों के आयात को कम कर दिया है। कोरोना महामारी के अलावा चीन के आक्रामक रवैये के कारण भी यह स्‍थ‍िति उत्‍पन्‍न हो गई है कि कई देशों ने बीजिंग से हथियार और लड़ाकू विमान खरीदना बंद कर दिया है। 

दक्षिण अफ्रीका की सर्वोच्च अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को 15 महीने की जेल की सजा सुनाए जाने को चुनौती दी है। उन्हें यह सजा उनके कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार के खिलाफ ज्यूरी के समक्ष पेश नहीं होने पर सुनाई गई है।

संबंधित खबर -