5 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 5 August : जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की बड़ी खबरों के साथ

  • राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बड़े बेटे व हसनपुर (Hassanpur Assembly Seat) से विधायक तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) को लेकर यह बड़ी खबर है। उसके विधायक निर्वाचित किए जाने को चुनौती देने वाली चुनाव याचिका पर पटना हाई कोर्ट (Patna High Court) सुनवाई कर रही है। 
  • सात अगस्त से 50 फीसद विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ प्रदेश भर में नौवीं एवं 10वीं कक्षाओं के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालय खुल जाएंगे। 15 अगस्त से पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी विद्यालय भी खोल दिए जाएंगे। 
  • जनता दल यूनाइटेड (JDU) केंद्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) को पीएम मैटेरियल बता कर इसे मुद्दा बना दिया। इसपर बीजेपी के रूख को देखते हुए उपेंद्र कुशवाहा ने अब अपने वक्तव्य में संशोधन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि नीतीश कुमार नरेंद्र मोदी के बाद पीएम मैटेरियल हैं।
  • केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने मंगलवार को 10वीं का रिजल्ट (CBSE 10th Result) जारी कर दिया। इस रिजल्ट को लेकर छात्रों व अभिभावकों में असंतोष है। रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर बुधवार को उन्‍होंने कई स्कूलों पर हंगामा किया। 

अब एक नजर देश की कुछ बड़ी और अहम खबरों पर

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण महोत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संवाद के बाद राजनीतिक विरोधियों को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि बीते दशकों में उत्तर प्रदेश को हमेशा राजनीति के चश्मे से देखा गया। 
  • भारी बारिश की तगड़ी मार झेल रहे मध्‍य प्रदेश को पांच दिनों तक कोई बड़ी राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक कम दबाव का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और आसपास के इलाकों पर बरकरार है। 
  • भारत में सबसे पहले स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन के साथ टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई थी। इसके बाद रूस की वैक्सीन भी देश में लगने लगी। हालांकि, कोविशील्ड व रूस स्पुतनिक वी को मान्यता मिल गई है, लेकिन भारत की स्वदेशी वैक्सीन अब भी मान्यता प्राप्त करने के लिए लड़ाई लड़ रही है। 
  • भारत के स्टार पुरुष रेसलर रवि कुमार दहिया ने टोक्यो ओलिंपिग 2020 में मेन्स फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में अपने विरोधी रुस के पहलवान जावुर उगुवे से हार गए और उनका गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूट गया। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ बड़ी और अहम खबरों पर

  • ग्रीस की राजधानी एथेंस इस वक्त बेहद ही मुश्किल दौर से गुजर रही है। यहां के बाहरी इलाके में जंगल में लगी भीषण आग पर काबू पाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बुधवार को अग्निशमन विमानों का अभियान फिर शुरू किया था। 
  • पाकिस्तान के रहीम यार खान जिले के भोंग क्षेत्र में उन्मादी भीड़ द्वारा एक हिंदू मंदिर में तोड़-फोड़ की घटना के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। इसे देखते हुए इलाके में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात कर दी गई है। रहीम यार खान जिला पुलिस के प्रवक्ता अहमद नवाज ने बताया कि पुलिस हमलावरों की तलाश कर रही है।

संबंधित खबर -