जल्द ही पंचायतों में बहाल होंगे 8068 कार्यपालक सहायक, अब प्रमाण पत्रों के लिए नहीं जाना पड़ेगा ब्लॉक

 जल्द ही पंचायतों में बहाल होंगे 8068 कार्यपालक सहायक, अब प्रमाण पत्रों के लिए नहीं जाना पड़ेगा ब्लॉक

राज्य के लोगों को प्रमाण पत्रों को बनाने के लिए प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। अब वे अपनी पंचायतों में ही जाति, आवासीय, आय और आचरण प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। पंचायती राज विभाग शीघ्र ही ग्रामीणों को लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से पंचायतों में ही ये सुविधाएं मुहैया कराएगा। इन प्रमाण पत्रों के लिए गांव के लोगों को ब्लॉक जाना नहीं पड़ेगा। इसको लेकर फिलहाल 7800 कार्यपालक सहायक तैनात किए गए हैं। जल्द ही 8068 कार्यपालक सहायक बहाल किए जायेंगे।

आपको बता दें बीते दिन शनिवार को पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बतौर मंत्री अपने कार्यकाल का एक साल पूरा होने पर भाजपा कार्यालय में मीडिया के सामने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश किया। इस दौरान उन्होंने जल्द 8067 कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति की घोषणा की। कहा कि ये दरअसल कम्प्यूटर ऑपरेटर होंगे और इनकी नियुक्ति संविदा पर बेल्ट्रान के माध्यम से की जाएगी।

पंचायतों में स्थापित RTPS काउंटरों (लोक सेवाओं का अधिकार कानून) को नियमित रूप से संचालन को लेकर और एक-एक लेखापाल एवं आईटी सहायकों की नियुक्तियां की जायेगी। 60 वर्ष के उम्र तक आईटी सहायकों की सेवा ली जाएगी। बताया कि हर पंचायत में लोक सेवा केंद्र का हर हाल में नियमित संचालन सुनिश्चित किया जाएगा।

संबंधित खबर -