जम्मू-कश्मीर में निवेश करेगा यूएई

 जम्मू-कश्मीर में निवेश करेगा यूएई

यूएई  बेस्ड लुलु समूह ने जम्मू-कश्मीर ने श्रीनगर में एक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है।

इस खाद्य प्रसंस्करण इकाई को जम्मू और कश्मीर से कृषि उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए स्थापित किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात-भारत खाद्य सुरक्षा शिखर सम्मेलन 2020 के अवसर पर जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा एक बैठक आयोजित की गई थी। इसका आयोजन यह भारत के महावाणिज्य दूतावास दुबई और भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और इन्वेस्ट इंडिया द्वारा किया गया था।

दोनों पक्षों लुलु समूह और फ्रूट मास्टर एग्रो फ्रेश जम्मू एंड कश्मीर ने लुलु समूह के सुपरमार्केट के लिए सेब और अन्य फलों की आपूर्ति के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। लुलु समूह के ये सुपरमार्केट खाड़ी देशों में  हैं।

इस बैठक के दौरान, जम्मू और कश्मीर से कृषि और बागवानी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए निर्णय लिए गए। लुलु समूह जम्मू और कश्मीर में लॉजिस्टिक सुविधाएं और कार्यालय स्थापित करेगा।

जम्मू और कश्मीर-लुलु समूह सहयोग

लुलु समूह वर्तमान में कश्मीर से सेब और केसर आयात करता है। आने वाले वर्षों में इस  आयात में वृद्धि होने की उम्मीद है। वर्तमान महामारी की स्थिति में भी, लुलु समूह ने 400 टन से अधिक कश्मीरी सेब का आयात किया।

भारत-यूएई व्यापार संबंध

संयुक्त अरब अमीरात पूरे पश्चिम एशिया उत्तरी अफ्रीका (WANA) क्षेत्र में भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार है। भारत का वैश्विक निर्यात का 6% यूएई को भेजा जाता है। 2008–09 में, भारत संयुक्त अरब अमीरात का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार था, उस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 44.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था।

संबंधित खबर -