UP BOARD की तीन और कक्षाओं में NCERT की पाठ्यपुस्तकों का होगा शुभारंभ

 UP BOARD की तीन और कक्षाओं में NCERT की पाठ्यपुस्तकों का होगा शुभारंभ

यूपी बोर्ड की तीन और कक्षाओं में नेशनल काउंसिल आफॅ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की पाठ्यपुस्तकें शुरू हो जाएंगी। एनसीईआरटी की किताबें यूपी बोर्ड में शैक्षिक सत्र (2021-2022) में लागू होंगी।

बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले यूपी बोर्ड की कक्षा 10, 12 में एनसीईआरटी की अंग्रेजी की किताबें शुरू एनटीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी की किताबें लागू करने की तैयारी के हिस्से के रूप में इन किताबों को प्रकाशित करने के लिए टेंडर जनवरी 2021 में जारी किए जा सकते हैं। इससे किताबें मार्च के तीसरे सप्ताह से बाजार में उपलब्ध हो सकेंगी। यूपी बोर्ड के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर हिन्दुस्तान टाइम्स को यह जानकारी दी।

यूपी बोर्ड में एससीईआरटी की किताबें लागू किए जाने मे संबंध में यूपी बोर्ड के एक और अधिकारी ने बताया कि तीन और कक्षाओं में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने के लिए बोर्ड तैयारी में जुटा है। यूपी बोर्ड का नया पाठ्यक्रम एनसीईआरटी होगा जो कि सीबीएसई जैसा होगा।

प्रयागराज स्थिति यूपी बोर्ड के मुख्य कार्यालय ने एनसीईआरटी आधारित पाठ्यक्रम कक्षा 9 में अंग्रेजी, कक्षा 11 में लाग होगी। 

नए पाठ्यक्रम के अनुसार, कक्षा 9 और 11 में इंग्लिश लिटरेचर का विषय बढ़ गया है। हालांकि कोरानेा महामारी के चलते 11वीं व 9वीं पाठ्यक्रम पहले ही काफी घटाया जा चुका है।

PLEASE DO LIKE, SHARE AND COMMENT

STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/16519843136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t83n

संबंधित खबर -