विदुर नीति कहती है, इन 4 तरह के लोगों के घर कभी नहीं होती है बरकत

 विदुर नीति कहती है, इन 4 तरह के लोगों के घर कभी नहीं होती है बरकत

विदुर नीति में विदुर जी के विचारों को बताया गया है। विदुर जी को बुद्धिजीवी मानते हैं। इसलिए आज भी लोग उनके विचारों को अपनाते और मानते हैं।

विदुर नीति में ऐसे लोगों के बारे में भी बताया गया है कि जिनके घर में कभी बरकत नहीं आती है। कहा जाता है कि इन लोगों पर मां लक्ष्मी कभी अपनी कृपा नहीं बरसाती हैं। विदुर नीति के अनुसार, ऐसे लोगों का सारा जीवन धन के अभाव में गुजरता है।

  1. साफ-सफाई ना करने वाले लोग- मान्यता है कि जिन लोगों के घर में साफ-सफाई का ध्यान नहीं दिया जाता है। उनके घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। कहते हैं कि गंदगी के कारण ऐसे लोगों के घर में बरकत नहीं होती है। इसलिए घर में हमेशा साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए।
  2. पूजा-पाठ- कहते हैं कि जिस घर में पूजा-पाठ होता है, उस घर में पॉजिटिव ऊर्जा हमेशा बनी रहती है।मान्यता है कि घर में पूजा-पाठ करने से मां लक्ष्मी का वास होता है। कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी ऐसे घरों में सदैव वास करती है। जिससे घर में सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहती है।
  3. बड़े-बुजुर्गों का सम्मान- विदुर नीति के अनुसार, जिस घर में बड़े-बुजुर्गों का सम्मान होता है, उस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। कहते हैं कि जो लोग अपने बुजुर्गों को अपमान करते हैं और अपशब्द बोलते हैं। उन घरों मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, जिस घर में बुजुर्ग खुश रहते हैं, वहां मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है|
  4. संभलकर करें शब्दों का प्रयोग-  विदुर नीति के अनुसार, जो लोग शब्दों का चुनाव संभलकर करते हैं। उस घर में मां लक्ष्मी अपना आशीर्वाद हमेशा बनाए रखती हैं। विदुर जी कहते हैं कि जो लोग बिना सोचे-समझे अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद कभी प्राप्त नहीं होता है।

PLEASE DO LIKE, COMMENT AND SHARE

     STAY TUNED FOR REGULAR NEWS UPDATES

     DO VISIT OUR SOCIAL MEDIA HANDLES

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/164136

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u0h58n

संबंधित खबर -