Chanakya Niti के अनुसार, तरक्की पाने के लिए इन 4 बातों का सदैव रखें ध्यान

 Chanakya Niti के अनुसार, तरक्की पाने के लिए इन 4 बातों का सदैव रखें ध्यान

चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े अहम पहलुओं का जिक्र किया है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में नौकरी-कारोबार में तरक्की पाने के लिए कुछ नीतियां बताई हैं। चाणक्य कहते हैं कि हर व्यक्ति को कुछ लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। चाणक्य का मानना है कि कई बार बहुत ज्यादा मेहनत करने वालों को कुछ कामों में सफलता मिल जाती है तो कुछ कामों में सफलता नहीं मिल पाती है। जानिए नौकरी में तरक्की और एक सफल कारोबारी बनने के लिए क्या करना चाहिए-

New book compiles well-known aphorisms of Chanakya | Deccan Herald


समाने शोभते प्रीती राज्ञि सेवा च शोभते।
वाणिज्यं व्यवहारेषु स्त्री दिव्या शोभते गृहे॥

  1. दोस्ती बराबरी में करनी चाहिए- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि दोस्ती बराबरी में करनी चाहिए। चाणक्य नीति के अनुसार, व्यापार में वही लोग सफल होते हैं जो कुछ व्यवहारी और वक्ता होते हैं। चाणक्य कहते हैं कि इन दोनों ही गुणों का व्यापार में भरपूर इस्तेमाल होता है।
  2. हर रिस्क के लिए तैयार रहें- आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यापारी को हर वक्त रिस्क के लिए तैयार रहना चाहिए। किसी भी काम को शुरू करने के लिए उससे जुड़ी हर जानकारी होनी चाहिए। व्यापार में अकेले कार्य करने से सफलता हासिल नहीं होती, इसलिए काम को सहयोगियों के साथ मिलकर करना चाहिए।
  3. तथ्यों का ध्यान रखें- चाणक्य के अनुसार, सामने वाले व्यक्ति से जब भी बात करें उस विषय से संबंधित विषयों की जानकारी होना जरूरी है। चाणक्य का मानना है कि व्यक्ति को तथ्यों की सही जानकारी नहीं होती है तो उसे कोई गंभीरता से नहीं लेता है। चाणक्य कहते हैं कि उसे हमेशा सरल तरीके से लेने की कोशिश करनी चाहिए।
चाणक्य नीति अध्याय-1: Chapter 1 of Chanakya Niti in Hindi
  1. मानवतावादी दृष्टिकोण बनाकर रखें- चाणक्य के अनुसार, सफलता उसी व्यक्ति को हासिल होती है जिसके अंदर मानवतावादी दृष्टिकोण होता है। चाणक्य कहते हैं कि जिस व्यक्ति के अंदर मानवता का भाव होता है, उसकी हर कोई तारीफ करता है।
    HINDI NEWS से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों के लिए हमें FACEBOOK पर LIKE और INSTAGRAM पर FOLLOW करें|

FACEBOOK-
https://www.facebook.com/112168940549956/posts/165416
INSTAGRAM-
https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b08n

संबंधित खबर -