Good News: सड़क दुर्घटना में घायल लोगों के मुफ्त इलाज के लिए,बिहार में बनेगा रोड सेफ्टी फंड

 Good News: सड़क दुर्घटना में घायल लोगों के मुफ्त इलाज के लिए,बिहार में बनेगा रोड सेफ्टी फंड

सड़क दुर्घटना में घायलों के जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित करने और नि:शुल्क इलाज (कैशलेस ट्रीटमेंट) को लेकर केंद्र के निर्देश पर बिहार सरकार रोड सेफ्टी फंड बनाएगी। दिल्ली में हुई राष्ट्रीय विकास परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

केन्द्रीय बैठक में बिहार की ओर से दिए गए सुझाव

केंद्रीय सड़क राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह, सड़क मंत्रालय के सचिव गिरिधर अरमान मौजूद रहे। बिहार से इस बैठक में परिवहन विभाग की मंत्री शीला कुमारी और ओएसडी राजीव वत्स शामिल हुए। दो सत्रों में हुई इस बैठक के पहले सत्र में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद तो दूसरे सत्र में राष्ट्रीय विकास परिषद की बैठक हुई। दोनों बैठकों में सड़क दुर्घटना और इससे होने वाली मौतों को कम करने के लिए बिहार की ओर से केंद्र सरकार को आवश्यक सुझाव दिए गए।

ड्राइविंग स्कूल खोलने के सुझाव पर सभी राज्यों ने जताई सहमती

केंद्र ने बैठक में राज्यों को निकट भविष्य में अपनाई जाने वाली नई नीतियों की जानकारी दी। उसमें सड़क दुर्घटना कम करने के लिए बुनियादी तौर पर किए जाने वाले कार्यों की चर्चा हुई। विशेषतौर पर ड्राइविंग स्कूल खोलने से लेकर दुर्घटना में घायलों का इलाज कैसे हो, इस पर विमर्श हुआ।

केंद्र की ओर से बताया गया कि अगर किसी घायल को सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में लाया जाता है, तो उस समय पैसे को दरकिनार किया जाना चाहिए। इसके लिए यह जरूरी है कि घायलों का कैशलेश ट्रीटमेंट हो। कोई भी अंजान व्यक्ति अगर घायल को लाए तो उसका उपचार नि:शुल्क किया जाए। बिहार सहित सभी राज्यों ने केंद्र के इस प्रस्ताव पर अपनी सहमति जताई और जल्द इसकी अधिसूचना जारी करने का आग्रह किया ताकि राज्य अपने-अपने यहां इस पर अमल कर सकें।

HINDI NEWS से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों के लिए हमें FACEBOOK पर LIKE

और INSTAGRAM पर FOLLOW करें|

FACEBOOK-

https://www.facebook.com/112168940549956/posts/165198416

INSTAGRAM-

https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t08n

संबंधित खबर -