Migraine से पीड़ित लोगों को अब सिर्फ एक Injection से मिलेगा दर्द से 3 महीने तक छुटकारा

 Migraine से पीड़ित लोगों को अब सिर्फ एक Injection से मिलेगा दर्द से 3 महीने तक छुटकारा

माइग्रेन से पीड़ित लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब दर्द से राहत के लिए एक इंजेक्शन लगवाना होगा, जिसके बाद तीन महीने सिर दर्द नहीं होगा।

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर इस दवा का ट्रायल करने की तैयारी कर रहे हैं। खास बात यह है कि यह भीषण दर्द से राहत देने के साथ बीमारी को जड़ से खत्म करने में भी कामयाब साबित हुई है।
दवा के शोधकर्ता मेडिसिन विभाग के प्रो. प्रेम सिंह का कहना है कि अब तक जो भी दवा चलन में हैं, उनसे मरीजों को कुछ समय के लिए लाभ मिल जाता है। दवाएं रोजाना खानी पड़ती हैं।
दवा ब्रेक हुई तो दर्द शुरू मगर नई दवा से स्थायी इलाज मिल सकेगा। दुनिया के दूसरे देशों में इसका उपयोग हो रहा है और रिजल्ट बेहतर आ रहे हैं। इसे देखते हुए ट्रायल का फैसला किया गया है।
प्रो. प्रेम सिंह का कहना है कि यह दवा दो प्रकार की होगी। एक इंजेक्शन की जरूरत एक महीने पर पड़ सकती है और दूसरे इंजेक्शन की जरूरत तीन महीने बाद पड़ सकती है। संभव है एक इंजेक्शन के बाद दर्द की तीव्रता हमेशा के लिए कम हो जाए। जल्द ही देश के कई मेडिकल संस्थान मिलकर इस दवा पर ट्रायल करने जा रहे हैं। इसके लिए इथिक्स कमेटी में प्रस्ताव लाया जा रहा है।


HINDI NEWS से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों के लिए हमें FACEBOOK पर LIKE
और INSTAGRAM पर FOLLOW करें|
FACEBOOK-
https://www.facebook.com/112168940549956/posts/165198416
INSTAGRAM-
https://www.instagram.com/p/CGRZXkMhMlx/?igshid=1u7b09t08n

संबंधित खबर -