सर्दियों में कम पानी पीना हो सकता है आपके लिए नुकसानदेह

 सर्दियों में कम पानी पीना हो सकता है आपके लिए नुकसानदेह

सर्दियों में प्यास कम ही महसूस होती है। ऐसे में लोग सोचते हैं कि उनके शरीर को ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत नहीं। हालांकि, ऐसा मानकर वे अपनी किडनी सहित अन्य अंगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं। अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन के हालिया अध्ययन में यह चेतावनी दी गई है।

Simple Tips To Drink More Water During Winters

शोधकर्ताओं के मुताबिक पानी का सेवन घटाने पर डिहाइड्रेशन की शिकायत पनप सकती है। डिहाइड्रेशन शरीर में सोडियम और पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट के स्तर में कमी लाता है। ये तत्व कोशिकाओं के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे मांसपेशियों में खिंचाव, कमजोरी, चक्कर, सिरदर्द, बेचैनी और चिड़चिड़ेपन की समस्य सता सकती है। डिहाइड्रेशन याददाश्त, एकाग्रता और तर्क शक्ति के लिए भी घातक है।

Water Drinking Tips: Do Not Let Your Body Lack Water In Winter, Adopt These  Easy Ways To Drink More Water - Jsnewstimes

शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि जब शरीर में पानी की कमी होती है तो कोशिकाएं मस्तिष्क के हाइपोथैलेमस भाग को वैसोप्रेसिन हार्मोन का स्त्राव बढ़ाने का संकेत देती हैं। यह हार्मोन ‘एंटीडायुरेटिक हार्मोन (एडीएच)’ के नाम से जाना जाता है।

Dehydration And What It Does To Your Muscles and Body

एडीएच किडनी को खून की छनाई के दौरान कम मात्रा में पानी अलग करने का संदेश देता है। इससे हानिकारण तत्व शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और व्यक्ति को गाढ़े रंग की या कम पेशाब होने की शिकायत सताती है। पानी कम पीने पर किडनी को खून की छनाई में ज्यादा मेहनत भी करनी पड़ती है। इससे उसकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।

संबंधित खबर -