बिहार में मकान व जमीन की रजिस्ट्री 31 मार्च तक रविवार को भी होगी

 बिहार में मकान व जमीन की रजिस्ट्री 31 मार्च तक रविवार को भी होगी

बिहार में अब रविवार को भी सभी निबंधन कार्यालय खुले रहेंगे। जमीन, मकान व फ्लैट की रजिस्ट्री आम दिनों की तरह रविवार को भी होगी। चालू वित्तीय वर्ष 31 मार्च तक यह आदेष बिहार सरकार द्वारा लागू रहेगी। निबंधन कार्यालय में रविवार के दिन काम करने वाले कर्मचारियों को दूसरे दिन बारी-बारी से अवकाष दिया जाएगा। कर्मचारियों को अवकाश देने के दौरान काम प्रभावित न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा।


राज्य सरकार जमीन, मकान व फ्लैट का दस्तावेजों के निबंधन से प्राप्त राजस्व का लक्ष्य हासिल करने के लिए यह आदेश गुरूवार को जारी किया है। इसकी जानकारी सहायक निबंधन महानिरीक्षक अवधेष कुमार ज्ञा ने सभी निबंधन कार्यालयों को दे दी है। पत्र के माध्यम से कहा गया है कि सभी जिलों के निबंधन कार्यालय हर रविवार को 31 मार्च तक खुले रहेंगे।


राज्य में दस्तावेजों का निबंधन कोरोना के कारण चार महीने से बंद होने के कारण राजस्व में कमी आई है। साथ ही साथ लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ा है। सरकार द्वारा इस वर्ष दस्तावेजों के निबंधन से साढ़े चार हजार करोड़ राजस्व प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। निबंधन विभाग ने कोरोना लाॅकडाउन के उपरांत खुलने के बाद निबंधन कराने की प्रक्रिया पहले समय लेकर कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


हांलाकि लक्ष्य से अधिक निबंधन सिंतबर महीने से हुआ है फिर भी राजस्व की कमी की पूर्ति नहीं हुई है। अब तक लक्ष्य से राजस्व प्राप्ति करीब डेढ़ हजार करोड़ पीछे है। इसी को ध्यान में रखकर इस वित्तीय वर्ष में सरकार ने निबंधन कार्यालय हर रविवार को खोलने का फैसला किया है।

संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -