Bihar Cabinet Expansion: मांझी-सहनी की मांग को नीतीश ने नकारा, नहीं मिली मंत्री की कुर्सी

 Bihar Cabinet Expansion: मांझी-सहनी की मांग को नीतीश ने नकारा, नहीं मिली मंत्री की कुर्सी

बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली सरकार का 84 दिनों बाद विस्तार (Bihar Cabinet Expansion) होने जा रहा है. मंगलवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को लेकर पटना स्थित राजभवन में तैयारियां तेज कर दी गई हैं. खास बात यह है कि नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल (Nitish Cabinet News) में इस बार सिर्फ बीजेपी और जेडीयू (JDU) को ही जगह मिल रही है. दो अन्य सहयोगी दल वीआईपी और हम के किसी भी एमएलए या एमएलसी को नीतीश कैबिनेट में जगह नहीं मिल रही है.

दरअसल, बिहार में जब से नीतीश कैबिनेट के विस्तार की बात चल रही थी, तब से ही NDA में शामिल दो अन्य दल यानी पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हम और मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी मंत्री पद को लेकर आशान्वित थे. यही कारण है कि खुद जीतन राम मांझी और मुकेश सहनी नीतीश मंत्रिमंडल में अपनी अधिक हिस्सेदारी को लेकर बयान दे चुके थे. दोनों नेताओं ने नीतीश कैबिनेट में कम से कम एक मंत्री पद और दिए जाने की मांग की थी. साथ ही एमएलसी पद को लेकर भी अपनी इच्छा जाहिर की थी, लेकिन दोनों में से किसी दल के चेहरे को नीतीश कैबिनेट में जगह नहीं मिली है.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जीतन राम मांझी

हम पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जीतन राम मांझी ने तो यहां तक कह दिया था कि अगर हमारी पार्टी के प्रत्याशी सभी 7 सीटों पर जीते होते तो आज सत्ता की चाबी हमारे पास रहती. मांझी ने पटना में कहा था कि हम नीतीश कुमार को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने हमें सीएम बनाया. इसका फायदा गरीब को मिला है, लेकिन लगे हाथों मांझी ने ये भी कहा था कि हम नीतीश सरकार पर दबाव डालेंगे कि एक MLC और एक और मंत्री पद हमारी पार्टी को मिले.

बिहार में नीतीश कुमार की मंत्रिमंडल में जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष सुमन मंत्री हैं, जबकि विधानसभा चुनाव हारने के बाद भी मुकेश सहनी को विधानपार्षद बनाकर नीतीश कुमार की कैबिनेट में मंत्री की कुर्सी दी गई है.

संबंधित खबर -