फास्टैग 15 फरवरी से सभी टोल पर अनिवार्य, फास्टैग रिचार्ज अब तीन मिनट में हो जाएगा

 फास्टैग 15 फरवरी से सभी टोल पर अनिवार्य, फास्टैग रिचार्ज अब तीन मिनट में हो जाएगा

फास्टैग सभी टोल पर पंद्रह फरवरी से अनिवार्य कर दिए जाएंगे, इसके साथ नकद कैष लेन सभी टोल पर बंद हो जाएगा। एनएचआई ने फास्टैग के रिचार्ज की समस्या का समाधान कर लिया है। वाहन चालक फास्टैग एकाउंट रिचार्ज नही होने पर टोल पर ही अब इसे रिचार्ज कर सकते हैंै। एनएचएआई प्रबंधन द्वारा फास्टैग रिचार्ज होने तीन मिनट की बात बताई गयी है।


इस नयी व्यवस्था लागू हो जाने से फास्टैग लगे वाहनों को ही टोल से पास होने दिया जाएगा। टोल ने फास्टैग रिचार्ज समस्या को दूर करने के लिए अपने साॅफटवेयर को अपडेट किया है। योगेष चैधरी दलपतपुर टोल प्रबंधक ने जानकारी दी कि रकम यदि फास्टैग एकाउंट में नहीं है तो तीन मिनट में रिचार्ज हो जाएगा। इसके उपरांत वाहन आसानी से टोल पार हो जाएगा।

फास्टैग स्टिकर

फास्टैग स्टिकर वाहनों के विंडस्क्रीन पर लगा होता है। फास्टैग स्टिकर के बारकोड को टोल पर लगे कैमरों की मदद से स्कैन किया जाता है। स्कैन के उपरांत फास्टैग के वाॅलेट से टोल फीस कट जाती है। इससे टोल टैक्स भुगतान के लिए वाहन चालक को रूकना नहीं पड़ता है।
फास्टैंग आॅफलाइन व आॅनलाइन खरीदे जा सकते है। पेटीएम, अमेजन, फ्लिपकार्ट, बैंक आदि से खरीदे जा सकते है। वाहन की रजिस्ट्रेषन सटिफिकेट व ड्राइवर के लाइसंेस, काॅपी को फास्टैग खरीदने के लिए जमा करनी पड़ती है। पैन कार्ड व आधार कार्ड को यूजर्स से बैंक केवाईसी के लिए मांगते है। फास्टैग जिस बैंक का है उस बैंक की बेबसाइट पर जाकर फास्टैंग को रिचार्ज किया जा सकता है।


फास्टैग एकाउंट से लिंक होने पर पैसे सिधे एकाउंट से कट जाते है। फास्टैंग पेटीएम वाॅलेट से लिंक रहने पर पेटीएम वाॅलेट से पैसे कट जाएंगे।
फास्टैंग की कीमत नेषनल पेमेंट काॅरपोरेषन आॅफ इंडिया ने एक सौ रूपये तय की है, इसके साथ ही सिक्युरिटी डिपाॅजिट दो सौ रूपए देनी पड़ती है। संवाददाता, एबी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -