विनेश फोगट ने यूक्रेन कुश्ती स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

 विनेश फोगट ने यूक्रेन कुश्ती स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने कीव, यूक्रेन में ‘XXIV Outstanding Ukrainian Wrestlers and Coaches Memorial’ प्रतियोगिता में यह पदक जीता।

Vinesh Phogat wins gold medal at Ukraine wrestling event

इस स्पर्धा में, भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने विश्व के सातवें नंबर की खिलाड़ी बेलारूस की वेनेसा कलादज़िंस्कया को फाइनल मैच में हराया।  अब 26 वर्षीय पहलवान सीजन के पहले रैंकिंग टूर्नामेंट में 4 मार्च से 7 मार्च, 2021 तक रोम में हिस्सा लेंगी।

एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ने सेमीफाइनल में एना को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया और अंतिम मुकाबले के लिए क्वालीफाई किया। उन्होंने हाल ही में 53 किलोग्राम वर्ग के लिए टोक्यो ओलंपिक में भी अपनी जगह पक्की की। वह एकमात्र भारतीय महिला पहलवान हैं जिन्होंने टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई किया है।

टोक्यो गेम्स 2020

Vinesh Phogat wins gold in Ukraine wrestling event

2020 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक को टोक्यो 2020 के रूप में भी जाना जाता है। यह एक आगामी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल कार्यक्रम है जिसे जापान के टोक्यो में 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक आयोजित किया जायेगा। यह पहले 24 जुलाई से 9 अगस्त, 2020 तक निर्धारित था। लेकिन मार्च 2020 में COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

ओलंपिक खेल या ओलंपिक

Asian Games 2018, Day 2: Vinesh Phogat wins gold in 50 kg freestyle  wrestling - News Nation English

यह अग्रणी अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताएं हैं जो गर्मियों के साथ-साथ शीतकालीन खेल प्रतियोगिताओं के रूप में भी आयोजित की जाती हैं। इस आयोजन में, दुनिया भर के हजारों एथलीट कई प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। इन खेलों को विश्व की अग्रणी खेल प्रतियोगिता माना जाता है जिसमें 200 से अधिक राष्ट्र भाग लेते हैं। खेल आम तौर पर गर्मियों में चार साल के बाद आयोजित किए जाते हैं।

संबंधित खबर -