DRDO ने AIP (Air Independent Propulsion) टेक्नोलॉजी विकसित की

 DRDO ने AIP (Air Independent Propulsion) टेक्नोलॉजी विकसित की
AIP Submarines Will Increase The Lethality Of The Indian Navy

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 8 मार्च, 2021 को “एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP)”  का अंतिम विकास परीक्षण किया। आईएनएस करंज पनडुब्बी को भारतीय नौसेना में शामिल किए जाने से एक दिन पहले यह परीक्षण किया गया था। यह एक प्रमुख कदम है जो भारतीय पनडुब्बियों को और अधिक घातक बना देगा। आईएनएस करंज को 10 मार्च, 2021 को कमीशन किया जाएगा।

एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (Air Independent Propulsion-AIP) पनडुब्बी को पानी के नीचे लंबे समय तक रहने की अनुमति देता है। यह प्रणाली नाभिकीय पनडुब्बी की तुलना में सब-सरफेस प्लेटफॉर्म को अधिक शांत बना देती है। भारतीय नौसेना ने अपने पहले अपग्रेडेशन में एआईपी प्रणाली को अपनी सभी कलवरी वर्ग की गैर-परमाणु पनडुब्बियों में स्थापित की योजना बनाई है।

DRDO Develops Air Independent Propulsion Technology for Indian Submarines

कलवरी क्लास सबमरीन

कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी का वजन 1615 टन है। इस पनडुब्बी को मझगांव डॉकयार्ड्स लिमिटेड द्वारा फ्रेंच नेवल ग्रुप के साथ मिलकर बनाया जा रहा है। यह पनडुब्बी स्कॉर्पीन डिजाइन पर आधारित है।

एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन (AIP)

यह किसी भी समुद्री प्रणोदन तकनीक है जो गैर-परमाणु पनडुब्बी को वायुमंडलीय ऑक्सीजन तक पहुँच प्रदान करने या स्नॉर्कल का उपयोग किए बिना संचालित करने की अनुमति देती है। यह प्रणोदन प्रणाली डीजल-विद्युत प्रणोदन प्रणाली को बढ़ा सकती है या बदल सकती है जिसका उपयोग गैर-परमाणु जहाजों में किया जाता है। DRDO द्वारा भारत में AIP तकनीक का विकास, आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए बहुत बढ़ावा देने वाला है क्योंकि फ्रांस, चीन, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और रूस इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। यह तकनीक फॉस्फोरिक एसिड फ्यूल सेल पर आधारित है। इस प्रकार, एआईपी फिटेड पनडुब्बी को अपनी बैटरी चार्ज करने के लिए सतह की आवश्यकता नहीं होती है और इस तरह यह लंबे समय तक पानी के नीचे रह सकता है।

आईएनएस करंज

यह भारतीय नौसेना में छह कलवरी-श्रेणी की पनडुब्बियों के पहले बैच की तीसरी पनडुब्बी है। यह पनडुब्बी एक डीजल-इलेक्ट्रिक अटैक सबमरीन है जो स्कॉर्पीन वर्ग पर आधारित है। इसे फ्रांसीसी नौसेना रक्षा और ऊर्जा समूह द्वारा डिजाइन किया गया है। इसका निर्माण मझगांव डॉक लिमिटेड द्वारा किया गया था। इसे 31 जनवरी, 2018 को लॉन्च किया गया था और फरवरी 2021 में इसे भारतीय नौसेना को डिलीवर किया गया था। इसे 10 मार्च, 2021 को सेवा में लगाया जाएगा।

संबंधित खबर -