भारतीय रेल एक अप्रैल से सिंगल हेल्पलाइन नंबर 139 जारी करेगी

 भारतीय रेल एक अप्रैल से सिंगल हेल्पलाइन नंबर 139 जारी करेगी

भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सिंगल हेल्पलाइन नंबर जारी करेगी। इस कोशिश में भारतीय रेल अलग-अलग कामों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर को बंद करते हुए सिंगल हेल्पलाइन नंबर 139 को लागू करने की पूरी तैयारी कर ली है। अलग-अलग कामों के जारी विभिन्न हेल्पलाइन नंबरो को एक अप्रैल से बंद कर दिया जाएगा और एक अप्रैल से सिंगल हेल्पलाइन नंबर 139 से सारे काम होगें। रेल मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया पर कैंपेन एक रेल एक हेल्पलाइन 139 के नाम से चलाया है।


तमाम हेल्पलाइन की व्यवस्था को बंद कर भारतीय रेल 139 सिंगल हेल्प लाइन नंबर को एक अप्रैल से चालू करने की व्यवस्था कर ली है। अब रेलवे यात्रियों को यात्रा के दौरान शिकायत, पूछताछ या सहायता के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर की झंझट से मुक्ति मिलेगी। अब विभिन्न हेल्पलाईन नंबरों को मिलाकर एक सिंगल हेल्पलाइन नंबर कर दिया गया है।


गत् पिछले वर्ष भारतीय रेलवे सभी हेल्पलाइन नंबर को बंद करते हुए 139 तथा 182 नंबर जारी रखा था। अब 139 हेल्पलाइन नंबर में ही 182 को मिला दिया गया है। सिंगल हेल्पलाइन नंबर होने से रेलवे यात्रियों को नंबर याद रखने में आसानी होगी। बारह भाषाओं में सिंगल हेल्प लाइन नंबर 139 उपलब्ध रहेगी। यात्रा के दरम्यान् आईवीआरएस का आप्शन चुन कर यात्री पूछताछ, शिकायत कर सकते है।
यात्री के पास स्मार्टफोन नही रहने पर भी सामान्य फीचर फोन से भी अपने समस्या, शिकायत आदी 139 पर काॅल कर बता सकते है।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -