कोरोना संकट के बाद बैंकों ने की सख्ती, अब क्रेडिट कार्ड मिलना हुआ मुश्किल

 कोरोना संकट के बाद बैंकों ने की सख्ती, अब क्रेडिट कार्ड मिलना हुआ मुश्किल

कोविड-19 कोरोना महामारी के बाद बैंक कस्टमर को क्रेडिट कार्ड मिलना मुश्किल हो गया है। अब बैंक उच्च क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड इश्यु करने में प्राथमिकता दे रहे है। दरअसल, कोविड-19 कोरोना महामारी के दौरान बैंकों को अनसिक्योर्ड लोन पोर्टफोलियो परेशानी बढ़ायी है। बैंकों ने अनसिक्योर्ड लोन से बचान करने के लिए सख्ती से जोखिम आकलन शुरू कर दिया है। अब क्रेडिट कार्ड इश्यु करने के लिए कुछ बैंक 780 क्रेडिट स्कोर की मांग कर रहे है। सात सौ क्रेडिट स्कोर करने वालो को बैंक अबतक क्रेडिट कार्ड इश्यु कर देते थे।


बैंक अधिकारी ने कहा कि जोखिम आकलन में कोरोना संकट के बाद सख्ती हमने की है। नया क्रेडिट कार्ड इश्यु करने से पहले हम नए व्यक्ति को आंतरिक जोखिम मूल्यांकन माॅडल पर आकलन करते है। इसके साथ ही उक्त व्यक्ति की क्रेडिट स्कोर को देखा जाता है। हांलाकि क्रेडिट स्कोर को पहले प्राथमिकता दी जाती हैं। बैंक के द्वारा क्रेडिट स्कोर को बढ़ाया गया है।


एसबीआई क्रेडिट कार्ड का बैड लोन कोविड-19 कोरोना महामारी के चलते 4.29 फीसदी पहुंच गया। हांलाकि एसबीआई ने दिसंबर 2020 तक 1.61 फीसदी लाने में सफल रहा। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोरोना के बाद उच्च क्रेडिट स्कोर की ही मांग ही नहीं कर रहे बल्कि एयरलाइन्स एवं अन्य सेक्टर्स को विशेष कार्ड जारी करने से भी बच रहे है। कोरोना से इन सेक्टर्स मंे ज्यादा प्रभाव पड़ा है।
जिन लोगों ने कोरोना संकटकाल के दौरान अपने कार्ड से बिना किसी देरी के भुगतान किया है उसे अधिक लिमिट भी बैंक के द्वारा दी जा रही है।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -