सीएम नीतीश ने राजगीर में बना नेचर सफारी, ग्लास स्काई और आठ सीट वाले रोपवे का उद्धघाटन किया

 सीएम नीतीश ने राजगीर में बना नेचर सफारी, ग्लास स्काई और आठ सीट वाले रोपवे का उद्धघाटन किया

सीएम नीतीश ने राजगीर में बना नेचर सफारी, ग्लास स्काई और आठ सीट वाले रोपवे का उद्धघाटन किया
बिहार के राजगीर में आम पर्यटकों के लिए नेचर सफारी, ग्लास स्काई तथा रोपवे को खोल दिया गया है। बीस केबिन रोपवे में बनाए गए है इसके द्वारा एक घंटे के अंदर आठ सौ लोग सफर कर सकेंगे।

सीएम ने उद्धघाटन करने के उपरांत पत्रकार से कहा कि वन एवं पर्यावरण विभाग के अधीन ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक अलग विंग होगा। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटक स्थलों का विकास किया जा रहा है।
सीएम नीतीश कुमार ने आगे कहा कि राजगीर के साथ ही पटना, बोधगया, वाल्मीकि नगर, गया, वैषाली, बांका और भागलपुर समेत राज्य में ईकों टूरिज्म का विकास संभवानाओं पर काम शुरू कर दिया गया है। इससे राज्य में पर्यटन का विकास होगा तथ साथ ही साथ जल जीवन हरियाली कार्यक्रम को भी सफलता मिलेगा।
सीएम ने कहा कि दोनों ओर से नेचर सफारी में सुरक्षा के इंतजाम किए गए है। दिनभर के लिए यह खुला रहेगा। यहां पर घूमने आए लोगों को लौटते वक्त उनके घूमने की तस्वीर भी भेंट की जाएगी। घूमने की इजाजत रात में नहीं है। नेचर सफारी वन एवं पर्यावरण विभाग के अंतर्गत रखा गया है। नेचर सफारी की तरह युवाओं को आकर्षित करने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। 19.29 करोड़ की राशी से नेचर सफारी योजना का काम तीन साल पहले शुरू किया गया था इस योजना को अब पूरा कर लिया गया है। इसमें शूटिंग के भी प्रबंध किया गया है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया इस नेचर सफारी में ग्लास स्काई व सस्पेेंशन ब्रिज को भी बनाया गया है। राजगीर में देश का पहला ग्लास स्काई बनने से आम लोगों में खुषी हुई है। नेचर सफारी में एक छोर से दूसरे छोर तक जीप लाइन के माध्यम से जा सकेगें। साइकिल का भी व्यवस्था जीप लाइन में किया गया है ताकि एरिया के चारों तरफ साइकिल द्वारा भी घूमा जा सके। घूमने आए लोगों को खाने, व खेलने का इंतजाम भी किया गया है। यह आठ किलोमीटर से भी ज्यादा एरिया में बना हुआ है।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -