जानें क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स? इन घरेलू उपायों की मदद से ऐसे पाएं छुटकारा

 जानें क्यों होते हैं ब्लैकहेड्स? इन घरेलू उपायों की मदद से ऐसे पाएं छुटकारा

पिंपल्स की तरह ही चेहरे पर पड़े ब्लैकहेड्स (Blackheads) भी सुंदरता के लिए एक बड़ी समस्या हो सकते हैं. बंद पोर्स और गदंगी जमा होने के कारण ब्लैकहेड्स का सामना करना पड़ता है. ब्लैकहेड्स आमतौर पर नाक (Nose) और उनके आसपास की जगहों पर हो जाते हैं. छोटे-छोटे काले मार्क्स की तरह नजर आने वाले यह ब्लैकहेड्स खूबसूरती को भी खराब कर देते हैं और चेहरे की स्किन गंदी नजर आने लगती है. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार यह पूरी तरह से काम नहीं आते. ऐसे में आप घर पर मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं

क्या होते हैं ब्लैकहेड्स

Blackheads removal facials


ब्लैकहेड्स छोटे-छोटे दानों की तरह दिखाई देते हैं. यह छोटे पिंपल्स की ही तरह होते हैं. ऑक्सिडाइज होने की वजह से इनकी सतह काली होती है और ये ब्लैकहेड्स कहलाते हैं. ब्लैकहेड्स नाक, ठोढी, माथे, कंधों, बांहों पर हो सकते हैं. अनहेल्दी डाइट, अनबैलेंस्ड लाइफस्टाइल, हॉर्मोनल असंतुलन और स्किन की ठीक तरह से सफाई न करने पर यह समस्या होती है. इसे हटाना बेहद आसान है और अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. यह समस्या महिलाओं और पुरुषों, दोनों को हो सकती है.

एक टीस्पून बेकिंग सोडा में पानी मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. जहां भी ब्लैकहेड्स हों, वहां पर इस पेस्ट को लगाएं और 2 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. फिर कुछ सेकेंड्स बाद उस हिस्से पर बर्फ रगड़ें ताकि खुले रोमछिद्र बंद हो सकें. बेकिंग सोडा न सिर्फ ब्लैकहेड्स को खत्म करता है, बल्कि दोबारा इनके आने की संभावना को भी कम कर देता है.

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल को इन 22 तरीकों से उपयोग कर आप उठा सकती हैं 22 प्रकार के फायदे I


एलोवेरा जेल ब्लैकहेड्स निकालने का एक बेहतरीन नैचुरल ऑप्शन है. चेहरे के जिस हिस्से पर भी ब्लैहेड्स दिखाई दें, वहां एलोवेरा जेल लगा लें. 10 मिनट बाद इसे हल्के गर्म पानी से साफ कर लें. यह ब्लैकहेड्स को हटाने के साथ-साथ उस हिस्से ककी त्वचा को मॉइश्चराइज भी करेगा.

नींबू और शहद का स्क्रब

शहद और नींबू का फेस पैक लगाइये, स्‍किन बोलेगी THANKS | Lemon And Honey To  Solve All Your Skin Problems - Hindi Boldsky


नींबू स्किन को निखारने का काम करता है. वहीं शहद त्वचा को सॉफ्ट बनाता है. नींबू और शहद को समान मात्रा में मिला लें. आप इसमें दही भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 10 मिनट के लिए चेहरे पर स्क्रब करें. फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें.

एक्टिवेटेड चारकोल
एक्टिवेटेड चारकोल है हमारे लिए लाभदायक, जानिए कैसे! – Navyug Sandesh


एक्टिवेटेड चारकोल स्किन की गंदगी को साफ करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. एक्टिवेटेड चारकोल में कुछ बूंदें नींबू और शहद की मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. जहां पर भी ब्लैकहेड्स हों, उस हिस्से में इस पेस्ट को लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें.

भांप और शुगर स्क्रब

ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय - How to Remove Blackheads in Hindi


भांप लेकर ब्लैकहेड्स को निकाला जा सकता है. भांप लेने से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं और ब्लैकहेड्स निकालने में आसानी होती है. ब्लैकहेड्स निकालने के लिए घर पर ही स्क्रब तैयार करें. ब्राउन शुगर में थोड़ा-सा जोजोबा ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. हल्के हाथों से स्क्रब कर ब्लैकहेड्स को आसानी से निकालें.

ब्लैकहेड्स रिमूविंग स्ट्रिप्स
How pore strips really work, according to dermatologists


आप बाजार में मिलनेवाले ब्लैकहेड्स रिमूविंग स्ट्रिप्स आजमा सकते हैं. यह मिनटों में ब्लैकहेड्स को गायब कर देगा. लेकिन इनका बहुत ज्यादा इस्तेमाल आपकी त्वचा की सेहत के लिए ठीक नहीं है. कोशिश करें ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करें.

टूथपेस्ट

In Just 2 Mints Best Way to Remove BLACKHEADS With Toothpaste || How to  Remove Blackheads - YouTube | Clear healthy skin, Blackheads, Healthy skin  tips


टूथपेस्ट स्किन से ब्लैकहेड्स को हटाने में कारगर है. ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए मिंट टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें. इसको ब्लैकहेड्स पर लगाएं. फिर कुछ समय के लिए सूखने के लिए छोड़ दें. जब टूथपेस्ट सूख जाए, तो इसे गीले तौलिये से पोंछ लें.

संबंधित खबर -