देश में कोराना कहर के बीच मिलेगी तीसरी वैक्सीन स्पुतनिक-5, एक्सपर्ट कमेटी ने बैठक बुलाई

 देश  में कोराना कहर के बीच मिलेगी तीसरी वैक्सीन स्पुतनिक-5, एक्सपर्ट कमेटी ने बैठक बुलाई


देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के चलते रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-5 को जल्द ही भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकता है। सोमवार को इस संबंध में एक बैठक एक्सपर्ट कमेटी द्वारा बुलाई गयी है। देश में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक 5 को लेकर आपातकालीन मंजूरी हेतू इस बैठक में चर्चा की जाएगी। डाॅक्टर रेड्डी से कमेटी द्वारा पिछली बार पूछा गया था कि कैसे शरीर में वैक्सीन कोरोना वायरस के खिलाफ काम करता है।

कमेटी ने वैक्सीन से संबंधित सभी तरह के डेटा को जमा कराने की बात भी कही थी।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक भारत को इस वर्ष अक्टूबर के अंत तक पांच और टीके मिलने की संभावना है। इसके बाद देश में कोरोना वैक्सीन कमी की समस्या काफ हद तक दूर हो जायेगी। अभी देश में कोरोना के दो वैक्सीन कोविसशिल्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई है। इन दोनों का कोरोना वैक्सीन का निर्माण भारत में ही किया जा रहा हैं। बैठक में आज उपर्युक्त पांचों टीकों में से एक वैक्सीन को लेकर बैठक की जा रही है।


न्यूज एजेंसी एएनआई ने मुताबिक कोरोना वायरस के पांच और वैक्सीन इस वर्ष के तीसरी तिमाही तक देश में उपलब्ध हो सकते है। ये पांच कोरोना वैक्सीनों में, स्पूतनिक-5, नोवावैक्स वैक्सीन, जाॅनसन एंड जाॅनसन वैक्सीन, जाइजस कैडिला और इंट्रानैजल वैक्सीन शामिल है।
भारत देश करीब बीस टीके क्लीनिकल और प्री-क्लीनिकल ट्रायल में चल रहे है। जिसमें कोरोना वैक्सीन टीका स्पूतनिक-5 पहले नंबर पर है।

संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -