भारत में ब्रिटेन ऑक्सीजन फैक्टरी भेज रहा है, प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता

 भारत में ब्रिटेन ऑक्सीजन फैक्टरी भेज रहा है, प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता

भारत देश में कोरोना वैष्विक महामारी से स्थिति भयावह हो गयी है। रोजाना कोरोना से कई लोग अपनी जान गंवा रहे है। संकट की इस घड़ी में कोरोना के खिलाफ ब्रिटेन ने कहा है कि भारत में महत्वपूर्ण ऑक्सीजन उपरकण को भेजा जायेगा। जिसके अंतर्गत ऑक्सीजन फैक्टरी को भी शामिल किया गया है। यह ऑक्सीजन फैक्टरी द्वारा उच्च स्तर पर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकता है।
तीन ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां उत्तरी अॅायरलैंड में अतिरिक्त भंडार द्वारा भेज जाएगी। इनमें से प्रत्येक ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयां पांच सौ लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन उत्पादन करने में सक्षम है। जो पचास लोगों के लिए एक बार में उपयोग करने हेतु पर्याप्त होगी।
भारतीय अस्पतालों में एक षिपिंग कंटेनर के साइज का छोटा कारखाना कुछ हद तक ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर पाएंगें। देश में कोरोना के दूसरी लहर की संकट की घड़ी में ऑक्सीजन की व्यापाक मांग बढ़ी है।
संवाददाताओं से ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि भारत में कोरोना की वजह से उत्पन्न हुई भयावह तस्वीरें हम सबने देखी है। कोरोना के इस भयावह मंजर को जिस किसी ने भी देखा होगा उन लोगों को दुख पहुंचा है।
उन्होंने आगें कहा कि भारत इस बात की भी याद दिलाता है कि कोरोना वैष्विक महामारी अभी खत्म नहीं हुआ है। अतः हमें कोविड वायरस से सतर्क रहने की आवष्यकता है।
एएफपी समाचार एजेंसी के अनुसार ब्रिटेन के विदेशमंत्री डॉमिनिक राब ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ जंग में भारतीय मित्रों के साथ हम साथ खड़े है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -