कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के पहले एवं बाद में ध्यान रखने योग्य बातें, जाने इस लेख में

 कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के पहले एवं बाद में ध्यान रखने योग्य बातें, जाने इस लेख में

बीते कुछ हफ्तों से रोजाना कोरोना संक्रमितों के मामलों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हो रही है। केंद्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ देश में अठारह व अठारह साल से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी है। लेकिन इस दौरान वैक्सिन लगवाने में संबंधित कई सवाल लोगों के मन में घर कर रहे है। कोरोना वैक्सीन लगवानें से पहले एवं बाद में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।
अगर आप कोविड-19 वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए :-
कोरोना वैक्सिन लगवाने से पहले शराब का सेवन नहीं करें। अगर आप वैक्सीन लगवाने से पहले शराब का सेवन करते है तो रिएक्षन होने की संभावना है। आपको शराब के कारण डिहाइड्रेषन हो सकते है जिसके चलते वैक्सीन बेअसर कर सकता है। कोविड-19 वैक्सिन लगवाने से पहले पानी खूब पिएं।
लोग हल्के फुल्के ददे के दौरान भी पेन किलर दवा खा लेते है लेंकिन वैक्सीन लेने के चौबीस घंटे पूर्व किसी तरह की दर्द की दवा नहीं खानी चाहिए। इम्यून सिस्टम वैक्सीन के प्रति दवाएं रिएक्षन कर सकता है।
शरीर का इम्यून सिस्टम अच्छी व पूरी नींद लेने से वैक्सीन के प्रति अच्छा रिस्पॉन्स दिखाती हैं। अतः वैक्सीन लगवाने के एक दिन पहले पूरी नींद लें और कोरोना वैक्सीन लेने के उपरांत भी अच्छी नींद लेना जरूरी बताया गया है।
कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद परहेज रखने योग्य बाते :-
आपको वैक्सीन लगवाने के पष्चात् ट्रेवल करने से बचना चाहिए। वैक्सीन लगवाने के बाद यात्रा नही करने की सलाह अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंषन की गाइडलाइन में बताया गया है।
कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद सिगरेट और शराब पीने वाले व्यक्ति इससे दूरी बना लें। शराब व सिगरेट को कुछ दिनों तक बिल्कुल ही सेवन करना बंद कर दे।
वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को साइड इफेक्ट महसूस होते है। इसलिए कोविड वैक्सीन लगवाने के उपरांत कुछ भी काम करने से परहेज करना चाहिए। वैक्सीन लगवाने के बाद आराम करना आवष्यक बताया गया है।
भीडभाड़ वाली जगहों पर कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद नहीं निकले। बीते कुछ हफ्तों में कोरोना संक्रमण की दर में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। ऐसे में कोरोना प्रोटोकॉल को पालन करते हुए स्वयं को सेफ रखें। कोविड वैक्सीन की अगर आपने पहली डोज ही लगवाई है तो भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें।
अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ से संपर्क करें। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -