अब घर बैठे रजिस्ट्री से मंगवाए मृत्यु प्रमाण पत्र

 अब घर बैठे रजिस्ट्री से मंगवाए मृत्यु प्रमाण पत्र

बिहार में लॉकडाउन लगने के कारण लोगों का बाहर निकलना मुश्किल है. कोरोना की इस दूसरी लहर में एक तरफ जहां बेतहाशा मौत हो रही है. ऐसे में मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाना लोगों के लिए मुश्किल हो गया था. इस समस्या पर ध्यान देते हुए नगर विकास विभाग ने मौत के बाद परिजनों को दफ्तरों का महीनों तक  चक्कर लगाने से अब छुटकारा दिलाने का फैसला किया है. मृत्यु प्रमाण पत्र लोगों को अब सीधे मोबाइल पर SMS, ईमेल के साथ रजिस्टर्ड पोस्ट के जरिये घरों तक पहुंचाने का फैसला लिया गया है.

जारी नए निर्देश के मुताबिक आवेदक करने वाले का आवेदन के समय ही ईमेल आईडी और मोबाइल नम्बर ले लिया जाएगा. परिजन के मृत्यु प्रमाण पत्र बनने के साथ ही आवेदक के नंबर पर SMS किया जाएगा. साथ ही उसके ईमेल आईडी पर भी प्रमाण पत्र को भेजा जाएगा. इतना ही नहीं, अगर व्यक्ति रजिस्टर्ड पोस्ट के जरिये प्रमाण पत्र को अपने पता पर मंगाना चाहता है तो डाक खर्च देकर वह मूल कॉपी अपने पते पर मंगवा भी सकता है.

जिनके पास ई-मेल नहीं, वे भी ले सकते हैं प्रमाण पत्र

वैसे गरीब लोग जिनके पास कोई ईमेल आई डी या SMS की सुविधा नहीं है, वह भी इस प्रमाण पत्र को पाने की सुविधा ले सकते हैं. नए निर्देश के मुताबिक जिनके पास ईमेल आईडी नहीं है या फिर किसी कारणवश उपलब्ध नहीं करा पाते हैं, तो उनसे एक प्रिंटेड घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर कर या फिर अंगूठे के निशान लगाकर ले लिया जाएगा. पंजीकृत डाक के जरिये उसके पास मृत्यु प्रमाण पत्र भेज दिया जाएगा.

सर्टिफिकेट के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा

जो भी परिजन मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है उन्हें अपने क्षेत्र के नगर निगम के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन के समय ही ई-मेल और फोन नंबर देना होगा. अगले चार से पांच दिनों के भीतर मृत्यु प्रमाण पत्र बना दिया जाएगा.

संबंधित खबर -