टेस्टिंग किट कोविसेल्फ से दो मिनट में खुद करे कोरोना जांच, 15 मिनट में रिजल्ट

 टेस्टिंग किट कोविसेल्फ से दो मिनट में खुद करे कोरोना जांच, 15 मिनट में रिजल्ट

कोरोना के बढ़ते रफ्तार को रोकने के लिए सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर कोविड टेस्ट एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी सुविधा मुहैया करायी जा रही है। इसी दरम्यान् कोरोना जांच को और आसान बनाने के लिए कोरोना सेल्फ किट कोविसेल्फ बनाया गया है जो मार्केट में बहुत जल्द ही मिलना शुरू हो जायेगा। कोविसेल्फ कीट द्वारा लोग बहुत ही कम समय में घर बैठे कोरोना की जांच कर सकेगें और कोरोना संक्रमण का पता लगते ही लोग समय रहते अपना इलाज करा सकेगें।
कोरोना सेल्फ किट कोविसेल्फ को आइसीएमआर द्वारा घर में कोरोना जांच हेतु मंजूरी दे दी गई है। कोविसेल्फ द्वारा कोरोना जांच की रिपोर्ट लोग सैंपल लेने के 15 मिनट के अंदर ही प्राप्त कर सकते है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना सेल्फ किट का मूल्य 250 रूपया रखा गया है। कोविसेल्फ कीट को इस्तेमाल करने के लिए आइसीएमआर द्वारा दिशा निर्देश भी जारी किया गया है।
कोविसेल्फ इस्तेमाल विधि :- कोविसेल्फ से जुड़े ऐप को अपने एंड्रॉइड फोन में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने होगें। कोरोना जांच के लिए आप दो से चार सेमी तक दोनों नाक के छेद में नेजल स्वाब डालकर पांच बार घुमांए। इसके बाद पहले से भरे हुए ट्यूब में स्वाब को डालें और बाकी बचे स्वाब को तोड़ दें तत्पष्चात् टयूब के ढक्कन को बंद करे। दो बूंदे टेस्ट कार्ड पर टयूब को दबाकर एक एक कर डालें। कंट्रोल सेक्शन सी पर दीखे तो समझे रिपोर्ट निगेटिव लेकिन कंट्रोल सेक्शन टी पर दीखे तो रिपोर्ट पॉजिटिव है।
कोविसेल्फ किट से जांच हो जाने के बाद टेस्ट स्ट्रीप की फोटो को खिंचकर ऐप के द्वारा अपलोड करने होगें। कोविसेल्फ किट से जिनका रिपोर्ट पॉजिटीव आएगा उन्हें कोविड पॉजिटिव माना जाएगा उन्हें किसी अन्य कोरोना की जांच करने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आने पर आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना आवष्यक होगा और जांच रिपोर्ट के आने तक होम आइसोलेषन में रहना आवष्यक है। संवाददाता, ए बी बिहार न्यूज।

संबंधित खबर -