बिहार में फिर बढ़े Black Fungus के मामले, दो की मौत

 बिहार में फिर बढ़े Black Fungus के मामले, दो की मौत

बिहार में कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस के मामले बढ़ने लगे है. राज्य में मरने वालों की संख्या में  भी लगातार इज़ाफा देखने को मिल रहा हैं. पटना में शुक्रवार को ब्लैक फंगस के दो मरीजों की मौत हो गई, जबकि 11 गंभीर मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए।

ब्लैक फंगस से मरनेवालों में एक की मौत आईजीआईएमएस (IGIMS) में जबकि दूसरे की मौत एम्स (AIIMS Patna) में हुई। एम्स में भर्ती मरीज पिछले कई दिनों से आईसीयू में था। फंगस उसके दिमाग तक पहुंच गया था। वह ऑपरेशन के लायक भी नहीं रह गया था.

एम्स में गुरुवार को कुल नौ लोग फंगस की चपेट में आकर फंगस वार्ड में भर्ती किये गए। ओपीडी में आए 15 अन्य संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए लैब भेजा गया है। उन सभी रिपोर्ट शनिवार तक आ जाएगी। एम्स में शुक्रवार को चार मरीजों का ऑपरेशन होना था। उनमें से तीन का ऑपरेशन सफल बताया गया। एक व्यक्ति के लक्षण संदेहास्पद रहें और पुष्टि नहीं होने के कारण ऑपरेशन नहीं हो पाया।

एक मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज भी किया गया। आईजीआईएमएस में भर्ती मरीजों की संख्या अब बढ़कर 97 हो गई है। वहां संयुक्त ओपीडी वार्ड में 13 संदिग्ध आए। इलाज के दौरान एक पीड़ित मरीज की मौत हो गई। अब फंगस वार्ड में भर्ती मरीजों की कुल संख्या 97 हो गई है।

संबंधित खबर -