31 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

 31 May: जानिए देश दुनिया की बड़ी खबरें AB Bihar News पर

Top 10 news

शुरुआत राज्य की कुछ बड़ी ख़बरों से…

  • बिहार में लागू लॉकडाउन चार के संबंध में आज एक बार फ‍िर निर्णय लिया गया। एक जून तक लॉकडाउन तीन लागू है। इसके बाद लॉकडाउन चार लगा दिया गया है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 
  • बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज रविवार को बड़ी घोषणा की है। उन्‍होंने ट्वीट कर कोविड के कारण अनाथ हुए बच्‍चों के लिए ‘बाल सहायता योजना’ की घोषणा की है। कोरोना काल में माता-पिता यानी दोनों अभिभावकों को गंवाने वाले बच्चे-बच्चियों को राज्य सरकार प्रति माह डेढ़ हजार रुपये देगी।
  • बिहार में सियासी उठा-पटक जारी है। लॉकडाउन के बहाने नीतीश सरकार के सहयोगी व  हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतनराम मांझी पहले ही विरोध के स्वर निकाल चुके हैं। रही सही कसर उन्होंने विकासशील इंसान पार्टी (वीआइपी) के अध्यक्ष और बिहार सरकार में मंत्री मुकेश सहनी के साथ मुलाकात कर पूरी कर दी है। 
  • खगडि़या के जदयू के कद्दावर नेता अशोक सहनी की हत्‍या कर दी गई। कल ही उनका अपहरण हुआ था। आज उनकी लाश मिली। अशोक सहनी मत्स्य जीवी सहयोग समिति के मंत्री थे।  रविवार को अपराधियों ने खगडिय़ा के जदयू सहकारिता प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष व सदर प्रखंड मत्स्यजीवी सहयोग समिति के मंत्री अशोक सहनी का अपहरण कर लिया था।

अब एक नजर देश की कुछ बड़ी ख़बरों पर

  • सेंट्रल विस्टा परियोजना को दिल्‍ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है। मोदी सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना सेंट्रल विस्टा के काम को दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद सरकार अब इस मुद्दे पर विपक्षियों पर हमला हो गई है। शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को लेकर एक गलत कहानी गढ़ी जा रही है।
  • स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय हेल्पलाइन संख्या 1075 नंबर जारी किया है, जिस पर देश में कहीं भी टीकाकरण के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इससे उन लोगों को सहायता मिलेगी, जो इंटरनेट का प्रयोग नहीं करते हैं। 
  • देश में कोरोना महामारी के हालात को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने आज हुई सुनवाई में कोरोना वैक्सीन को कीमतों को लेकर सरकार से सवाल किया।  सुप्रीम कोर्ट ने कोविन पोर्टल से लेकर वैक्सीन की कीमतों और टीकाकरण को लेकर प्रश्‍न उठाया है। 
  • ब्लैक फंगस के उपचार के लिए आवश्यक दवा एंफोटेरिसिन-बी की अतिरिक्त खुराकें केंद्र की ओर से राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को दी जाएंगी। कोरोना संक्रमण से ठीक हुए जा मरीज ब्लैक फंगस के चपेट में हैं उनके उपचार के लिए दवा की किल्लत के मद्देनजर केंद्र ने सोमवार को ऐलान किया कि एंफोटेरिसिन-बी की 30 हजार से अधिक वायल सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों व केंद्रीय संस्थानों को भेजे जा रहे हैं। 

अब एक नजर दुनिया की कुछ बड़ी ख़बरों पर

  • चीन लगातार अपने खेमे में देशों की संख्‍या बढ़ाने के लिए हर तरह की कोशिश करने में जुटा है। इसके तहत ही वो आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच दरार डालने की कोशिश कर रहा है। ये बात किसी और ने नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कही है। 
  • पाकिस्तान की कोरोना वायरस-निगरानी संस्था, नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर ने रविवार को कोरोना महामारी के बीच आगामी पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चुनाव को दो महीने के लिए स्थगित करने का सुझाव दिया है।

संबंधित खबर -